हेयर रिबॉन्डिंग के बालों का ऐसे रखें ध्यान

बालों को रिबॉन्ड और स्मूद कराने का चलन अब लड़कियों के बीच काफी पॉप्युलर होता जा रहा है. अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां ये ट्रीटमेंट ले रही हैं. आमतौर यह ट्रीटमेंट घुंघराले बालों में कराया जाता है, लेकिन अब स्ट्रेट बालों में भी रिबॉन्डिंग कराई जा रही है. तो आइये जानते हैं क्या है रिबॉन्डिंग.

दरअसल, हेयर रिबॉन्डिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें घुंघराले या फिर मोटे बालों को केमिकल्स का इस्तेमाल करके सीधा किया जाता है. हालांकि केमिकल के इस्तेमाल की वजह से कई बार बालों पर बुरा असर भी पड़ता है. हमारे बाल अमीनो ऐसिड्स से बने होते हैं और ये प्रोटीन ऐसे बॉन्ड्स से जुड़े होते हैं जो हमारे बालों का स्ट्रक्चर पता लगाने में मदद करते हैं. यानी हमारे बाले घुंघराले हैं, वेवी हैं या फिर सीधे. रिबॉन्डिंग प्रक्रिया में केमिकल्स की मदद से इन्हीं बॉन्ड्स को तोड़ा जाता है ताकि बालों के स्ट्रक्चर में मन मुताबिक परिवर्तन किया जा सके.

ऐसे रखें इनका ध्यान 

* रिबॉन्डिंग के बाद सबसे पहले तो यह ध्यान में रखें कि चाहे कुछ भी हो जाए आपको अपने बालों को गीला भी नहीं करना है. कम से कम 3 दिनों तक बालों को उसी अवस्था में रहने दें. अगर धो दिए तो फिर बालों पर जो मेहनत की है वह भी धुल जाएगी.

* रिबॉन्डिंग के बाद बालों को खुला ही रखें. बांधेंगे तो उनका स्टाइल खराब हो जाएगा. यहां तक कि सोने भी जाएं तो बालों को खोलकर ही रखें. कहने का मतलब यह है कि बालों को हर उस स्थिति और चीज से बचाना है जो आपकी रिबॉन्डिंग को खराब कर सकती है.

* रिबॉन्डिंग के 3 दिन बाद जब बालों में शैंपू करें तो ध्यान रखें कि वह केमिकल वाला न हो. शैंपू करने के बाद अच्छा सा कंडिशनर बालों में लगाएं. कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर हल्के हाथ से मसाज करने के बाद बाल धो दें.

* रिबॉन्डिंग के तुरंत बाद बालों में कलर बिल्कुल भी न कराएं. एक साथ बालों को कई तरह के केमिकल ट्रीटमेंट देने की वजह से आप बाल खो सकती हैं.

* रिबॉन्डिंग के बाद बालों को धोते वक्त कभी भी गरम पानी का इस्तेमाल न करें. हमेशा ठंडे पानी से ही बाल धोएं. ज्यादा ठंडे पानी से बाल धोने में परेशानी हो तो फिर गुनगुने पानी से बाल धोएं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com