हुनर दिखाने का मौका मिला – शिक्षकों और छात्रों को …

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों और छात्रों की कॉमिक्स पुस्तक रचना और काव्य गायन पर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता में नामांकन के लिए 30 अप्रैल और 10 मई तक सूचनाएं एवं वीडियो शिक्षा निदेशक (बेसिक) को मुहैया करानी है। 

हुनर दिखाने का मौका 
परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों और छात्रों को हुनर दिखाने का अवसर शिक्षा विभाग ने दिया है। विभाग की ओर से पहली बार इस तरह का आयोजन किया गया है। परिषदीय विद्यालयों के कई छात्र-छात्राओं द्वारा पुस्तकों की रचना करने की जानकारी विभागीय अफसरों को हुई। उन्हें पता चला कि छात्र-छात्राएं विज्ञान, अंग्रेजी एवं कला विषयों के पाठ को विजुअल्स के जरिए प्रदर्शित कर रहे हैं। वहीं, कई शिक्षकों द्वारा कॉमिक्स पुस्तकों की रचना की बात भी सामने आई। लिहाजा, विभागीय अधिकारियों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित कराने का निर्णय लिया। 

नामांकन का प्रारूप ऑनलाइन और ऑफलाइन 

प्रतियोगिता में शामिल होने के इच्छुक शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को नामांकन के लिए तय प्रारूप पर सूचना 30 अप्रैल तक ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मुहैया कराना है। ऑनलाइन सूचना जबकि रजिस्टर्ड डाक से पूरा ब्योरा शिक्षा निदेशक (बेसिक) विद्या भवन लखनऊ को उपलब्ध कराना है। वहीं, काव्य गायन में रुचि रखने वाले ऐसे शिक्षक 10 मई तक ब्योरा एवं वीडियो उक्त ई-मेल पर भेज सकते हैं, जो कक्षा एक से आठ तक की पाठ्य पुस्तकों की कविताओं का लयबद्ध काव्य गायन करते हैं। 

वीडियो अधिकतम तीन मिनट का होना चाहिए 

वीडियो अधिकतम तीन मिनट का होना चाहिए। वीडियो का अवलोकन राज्य स्तर पर करने के बाद उसका मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन कर सम्मानित किया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी (नगर) ज्योति शुक्ला बताती हैं कि यह प्रतियोगिता पहली बार आयोजित की जा रही हैं। इसका मकसद छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों की प्रतिभा का ऑकलन भी करना है। यह है नामांकन प्रारूप छात्र, शिक्षक, विद्यालय, विकास खंड, जिले का नाम, मोबाइल, वाट्स एप वाट्सएप नंबर, ई-मेल आइडी, पुस्तक, विषय और रचना वर्ष का ब्योरा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com