हर महिला को पता होनी चाहिए सेक्स से जुड़ी रोचक ये बातें…

महिलाओं का सुरक्षित सेक्स अपनाना, गर्भनिरोधक का ठीक तरह से उपयोग करना, और एसटीआई के लिए नियमित रूप से जांच करवाना उनके यौन स्वास्थ्य को अच्छा रख सकता है। इस लेख में हम ऐसी ही कुछ खास महिला सेक्स से जुड़ी बातों को बताने वाले हैं जिन्हें हर महिला को पता होना चाहिए।


यदि आप यौन रूप से सक्रिय महिला हैं, तो आपको एसटीडी होने का खतरा हो सकता है, जिसे एसटीआई के रूप में जाना जाता है। अगर आप कई मेल पार्टनर्स के साथ यौन सम्बन्ध बनातीं हैं तो इसका और भी ज्यादा जोखिम होता है। हालांकि, पहली बार सेक्स करने में भी एसटीआई का रिस्क होता है। और यह किसी को भी, किसी भी उम्र में हो सकता है। योनि, गुदा और ओरल सेक्स ये सभी आपको यौन संचारित संक्रमणों के जोखिम में डालते हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि हेल्दी सेक्स के लिए यौन संचारित संक्रमणों से अपनी सुरक्षा कैसे करें।

सुरक्षित सेक्स एसटीआई को रोकने में बहुत प्रभावी है जिसमें कंडोम या डेंटल डैम का उपयोग करके आप एचआईवी, गोनोरिया, क्लैमाइडिया और हेपेटाइटिस जैसे संक्रमण से बच सकतीं हैं। यह एसटीआई जो त्वचा से त्वचा के संपर्क के माध्यम से फैलता है, उसको रोकने में ऊपर दिए उपाय कम प्रभावी है। सिफलिस, एचपीवी (ह्यूमन पेपिलोमा वायरस), और एचएसवी (हर्पीज) इन इन्फेक्शन में शामिल हैं। लेकिन फिर भी सेक्स करते समय प्रोटेक्शन यूज करना आपके जोखिम को हमेशा कम कर सकता है।

जब भी आप किसी भी तरह की सेक्सुअल एक्टिविटी करती हैं, तो लेटेक्स या पॉलीयूरेथेन कंडोम डेंटल डेम्स का उपयोग करने का प्रयास करें। इन प्रोटेक्शन मेथड के लगातार उपयोग से आप एसटीआई के खतरे को कम कर सकतीं हैं।

मुख मैथुन या ओरल सेक्स (Oral Sex)
योनि सेक्स (Vaginal Sex)
गुदा मैथुन (Anal Sex)

सिफलिस या उपदंश (Syphilis)
एचपीवी (HPV)
हर्पीस (Herpes)
गोनोरिया (Gonorrhoea)
क्लैमाइडिया (Chlamydia)

ज्यादातर मुंह और गले के कैंसर एचपीवी के कारण होते हैं, और ये आमतौर पर असुरक्षित यौन संबंधों से फैलते हैं।

तीन एचपीवी टीके मौजूद हैं
गर्भाशय ग्रीवा प्रोतेक्ट्स एचपीवी के दो स्ट्रेंस से बचाता है जो सर्वाइकल कैंसर के अधिकांश मामलों का कारण बनते हैं।
गार्डासिल उन दो स्ट्रेंस के साथ-साथ जननांग म्स्सा के होने से बचाता है।
गार्डासिल 9 में गार्डासिल के तरह ही स्ट्रेंस हैं लेकिन इसमें अतिरिक्त पांच “उच्च-जोखिम” स्ट्रेन शामिल हैं।
ये टीके सबसे प्रभावी तब होते हैं जब आप यौन संबंध बनाने से पहले इनको लेते हैं। आमतौर पर 11 साल की उम्र की युवा महिलाएं और पुरुष दोनों ये टीकाकरण ले सकते हैं और लगभग 20 वर्ष से अधिक उम्र होने पर भी आप टीकाकरण करवा सकतीं हैं।

हेपेटाइटिस बी का टीका महिला के स्वस्थ्य संभोग के लिए
हेपेटाइटिस बी के लिए एक टीका भी उपलब्ध है। यह सामान्य रूप से बचपन में दिया जाता है। हेपेटाइटिस बी लिवर की बीमारी का कारण बनता है। यह सेक्सुअल एक्टिविटी के साथ-साथ संक्रमित रक्त या रक्त उत्पादों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है।

सेक्‍स लाइफ को फिर से नया जीवन देना चाहते तो जरूर करें ये 10 योगासन…

महिला के हेल्दी सेक्स के लिए हेपेटाइटिस ए का टीका
हेपेटाइटिस ए के लिए भी एक टीका उपलब्ध है। हेपेटाइटिस ए आमतौर पर सेक्स के दौरान नहीं फैलता है, लेकिन मौखिक-गुदा (oral, anal) के संपर्क के दौरान इसका संक्रमण हो सकता है। 1 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों के लिए इस वैक्सीन की सिफारिश की जाती है।

महिलाएं हेल्दी सेक्स के लिए एसटीआई की जांच कराएं –
अगर आप सेक्सुअली एक्टिव हैं तो नियमित रूप से एसटीआई परीक्षण किसी भी संक्रमण के दीर्घकालिक परिणामों को कम कर सकता है। और इसके विपरीत अगर आप जांच नहीं करवातीं हैं तो बैक्टीरियल डिजीज जैसे गोनोरिया और क्लैमाइडिया के आपके स्वाथ्य पर गंभीर परिणाम डाल सकते हैं, जिनमें बांझपन भी शामिल है। नियमित रूप से एसटीआई परीक्षण ऐसी जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकती है।

स्क्रीनिंग से भी एसटीआई के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। एक नए साथी के साथ यौन संबंध शुरू करने से पहले स्क्रीनिंग कराएं। इस तरह, आप और आपके पार्टनर को पता चल जाएगा कि क्या आप दूसरे को जोखिम में तो नहीं डाल रहे हैं, और यदि उचित हो तो आपको उपचार दिया जा सकता है।

एसटीआई किसी भी उम्र या रिश्ते की स्थिति के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकते हैं इसलिए STI स्क्रीनिंग किसी के लिए भी एक अच्छा विचार है जो यौन रूप से सक्रिय है।

पैप स्मीयर महिलाओं की हेल्थ केयर का एक रेगुलर हिस्सा हैं और यह 21 वर्ष की आयु में शुरू होते हैं। यह परीक्षण गर्भाशय ग्रीवा के परिवर्तनों के उन शुरुआती संकेतों का पता लगाता है जो इलाज न होने पर ग्रीवा के कैंसर का कारण बन सकते हैं। इससे पहले कि वे गंभीर हो जाएं इसकी जांच और उपचार किया जा सकता है।

महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के लगभग सभी मामले एचपीवी के कारण होते हैं। इसलिए सेफ सेक्स करने से सर्वाइकल कैंसर का खतरा कम हो सकता है। एचपीवी के टीकाकरण आपके एचपीवी के जोखिम को कम कर सकता है। एचपीवी के कई स्ट्रेंस कैंसर पैदा करने वाले होते हैं। टीकाकरण, सुरक्षित सेक्स और नियमित पैप स्मीयर संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक हैं।

इनवेसिव सर्वाइकल कैंसर, और इसके उपचार, आपके यौन जीवन और प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए हर महिला को प्रतीक्षा की तुलना में ग्रीवा संबंधी परिवर्तनों को जल्दी समझना बेहतर है।

महिलाएं अक्सर मानती हैं कि पैल्विक दर्द शरीर में ऐंठन की तरह सामान्य है। मासिक धर्म के दौरान गंभीर दर्द एक स्वास्थ्य समस्या का लक्षण है। इसलिए, अपने चिकित्सक के साथ अपनी असुविधा पर चर्चा करें।

महिलाओं को गंभीर पेल्विक दर्द या पेट में ऐंठन सहते नहीं रहना चाहिए। यह सेक्स के दौरान प्रजनन क्षमता या दर्द से संबंधित हो सकता है।

एंडोमेट्रियोसिस गर्भाशय के बाहर, गर्भाशय के अस्तर (Lining Of The Uterus) की वृद्धि है। इस अस्तर या लाइनिंग को एंडोमेट्रियम कहा जाता है। यह मासिक धर्म के दौरान रक्त और ऊतक का स्रोत है। यह बढ़ते भ्रूण को पोषण देने के लिए भी आवश्यक है।

जब एक महिला को एंडोमेट्रियोसिस होता है, तो एंडोमेट्रियम पेट और श्रोणि (Pelvis) में अंगों और ऊतकों पर जमा होता है। यह बेहद दर्दनाक हो सकता है। एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों में निम्न शामिल हैं:

गंभीर मासिक धर्म दर्द
सेक्स के दौरान दर्द
मल त्याग के दौरान दर्द
भारी रक्तस्राव
पीरियड्स के बीच खून आना
एंडोमेट्रियोसिस से दर्द का अक्सर इलाज किया जा सकता है। इसका उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि आप बच्चे पैदा करना चाहते हैं या नहीं।

एंटी- इन्फ्लामेट्री मेडिसिन –
हार्मोन थेरेपी
अतिरिक्त ऊतक को हटाने के लिए सर्जरी
हिस्टेरेक्टॉमी (गर्भाशय को हटाना)

फाइब्रॉएड के कारण अस्वस्थ्य सेक्स का होना –
फाइब्रॉएड के कारण अस्वस्थ्य सेक्स का होना –

महिलाओं में फाइब्रॉएड गर्भाशय का नॉन कैंसरस ट्यूमर हैं। शोध से पता चलता है कि 77 प्रतिशत महिलाओं में फाइब्रॉएड होता है। हालांकि, अधिकांश महिलाओं को उपचार की आवश्यकता नहीं होगी। फाइब्रॉएड में दर्द या समस्या नहीं होती है। वे आपके कैंसर के खतरे को नहीं बढ़ाते हैं। लेकिन बड़े फाइब्रॉएड बच्चे पैदा करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।

फाइब्रॉएड के कारण निम्न समस्याएं हो सकती हैं
पेडू में दर्द
सेक्स के दौरान दर्द
भारी या दर्दनाक मासिक धर्म के साथ समस्याएं।
यदि उपचार आवश्यक है, तो आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं। आपका डॉक्टर यह तय करने में आपकी मदद कर सकता है कि कौन सा उपचार आपके लिए बेस्ट है।

सेक्सुअली एक्टिव महिला के लिए सेफ सेक्स करने के उपाय जन्म नियंत्रण
यदि आप एक महिला हैं जो सेक्सुअली एक्टिव है, तो आपके लिए जन्म नियंत्रण के विकल्पों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। गर्भवती होने की कोशिश करना या अवांछित गर्भावस्था के बारे में चिंता करना कई महिलाओं के यौन जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

जन्म नियंत्रण विकल्प कई तरह के होते हैं जैसे कि अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) जो 12 साल तक वेजाइना के अंदर लगाके रखी जा सकती हैं, कंडोम आदि।

पुरुष या महिला कंडोम
आईयूडी (IUD)
गर्भनिरोधक गोलियाँ
गर्भनिरोधक स्पंज
ग्रीवा टोपी
डायाफ्राम
हार्मोनल पैच या छल्ले
जन्म नियंत्रण शॉट या गर्भनिरोधक इंजेक्शन
त्वचा के नीचे इम्प्लांट के तहत
नसबंदी
अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए कौन सा विकल्प सही है। महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए नसबंदी सबसे प्रभावी मानी जाती है, लेकिन यह स्थायी है।

महिलाओं में यौन संबंध और कामेच्छा की कमी से अनहेल्थी सेक्स –
कुछ यौन स्वास्थ्य मुद्दे सेक्स और कामेच्छा को प्रभावित करते हैं। ऐसा होने पर अपने शरीर पर ध्यान जरुर दें।

महिलाओं में सेक्स में रुचि की कमी

महिला के सेक्स में रुचि कम होने के कई कारण हो सकते हैं। महिलाओं में कामेच्छा में कमी के संभावित कारणों में निम्न शामिल हैं:

नई दवा का सेवन
पुरानी चिकित्सा स्थिति
थकान
रजोनिवृत्ति
गर्भावस्था, प्रसव के समय और स्तनपान के बाद
चिंता या अवसाद
तनाव
यदि आपको सेक्स में अचानक कमी का अनुभव हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। यह एक पहचान योग्य कारण हो सकता है। आपका डॉक्टर कई स्थितियों का इलाज कर सकता है, साथ ही आपको परामर्श के लिए सेक्स चिकित्सक या अन्य चिकित्सक के पास भी भेज सकता है। महिलाओं में कामेच्छा में कमी के लिए कपल थेरेपी भी फायदेमंद हो सकती है। यदि आप लो सेक्स ड्राइव से परेशान हैं, तो कई तरह के तरीके और उपचार आपकी मदद कर सकते हैं।

दर्दनाक सेक्स के कारण महिलाओं में परेशानी

कभी भी महिला के लिए सेक्स दर्दनाक नहीं होना चाहिए। यदि आपको सेक्स के दौरान दर्द हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। सेक्स के दुरन दर्द के कई संभावित कारण हैं जो कि इस प्रकार हैं –

संक्रमण
एंडोमेट्रियोसिस
फाइब्रॉएड
योनि का संकुचन
वुलवोडीनिया
योनि का सूखापन (
पेनफुल सेक्स के कारण के आधार पर विभिन्न तरीकों से इसका इलाज किया जा सकता है। जब आप अपनी समस्या के बारे में अपने डॉक्टर से बात करती हैं, तो दर्द के बारे में खुली चर्चा के लिए तैयार रहें:

और किसी भी निर्वहन या कोई भी योनि में लक्षण होना
पेनिस के अंदर जाते समय दर्द होना
जब आपके वल्वा के बाहर स्पर्श करती है तब उसमे दर्द होना
सेक्स के बाद दर्द होना
डीप पेनीट्रेशन के दौरान दर्द
इन सभी लक्षणों का विवरण महत्वपूर्ण हैं। ये आपके चिकित्सक को अंतर्निहित समस्याओं का निदान करने में मदद कर सकते हैं जो आपके दर्द का कारण हो सकता है।

महिला पुरुष के साथ कैसे स्वस्थ्य सेक्स करे अगर हो ऑर्गेज्म की समस्या –

एक आम गलत धारणा है कि सभी महिलाओं को वेजाईनल सेक्स होने पर ऑर्गेज्म (चरम सुख) मिल जाता है। हालांकि, कई महिलाओं को ऑर्गेज्म के लिए सीधे क्लिटोरल उत्तेजना की आवश्यकता होती है।

यदि आपको ऑर्गेज्म (चरम संतुष्टि) तक पहुंचने में कठिनाई होती है, तो यह जानने के लिए अभ्यास करें कि आपके लिए क्या अच्छा है। स्नान के दौरान आत्म-अन्वेषण करने के लिए एक अच्छा समय है। आपके और आपके यौन साथी के बीच ओपन कम्युनिकेशन रखना भी महत्वपूर्ण है। अपने यौन स्वास्थ्य की बेहतर समझ के लिए, एक सेक्स चिकित्सक से परामर्श आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com