हरियाणा सरकार अनलॉक-5 में 15 अक्टूबर से छठी से बारहवीं तक के सभी स्कूलों को खोलेगी

हरियाणा सरकार अनलॉक-5 में 15 अक्टूबर से छठी से बारहवीं तक के स्कूलों को खोलेगी। नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल सरकार ने पहले खोले थे, लेकिन पढ़ाई के बजाय विद्यार्थियों को सिर्फ परामर्श के लिए ही अभिभावकों की मंजूरी मिलने पर बुलाया गया। अब छठी से आठवीं तक के स्कूलों को भी खोला जाएगा।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छठी से आठवीं तक की कक्षाएं चलाने पर भी विचार किया जा रहा है। पहले 9वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू की गई थीं। उसके बाद छोटी कक्षाएं शुरू करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते पाठ्यक्रम में भी आवश्यकतानुसार कमी की गई है।

सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों के अनुसार कक्षाएं शुरू करने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। विद्यार्थियों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों की अनुमति लेनी होगी। पढ़ाई शुरू करने से पहले सोशल डिस्टेंसिंग अनुसार कक्षाएं लगाने का शेड्यूल तैयार किया जाएगा। विद्यार्थियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। अभी पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू नहीं की जाएंगी।

शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने स्पष्ट किया है कि पंजाब सरकार की तरफ से स्कूल खोलने संबंधी अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खोलने संबंधित गृह विभाग से प्राप्त पत्र के जवाब में अपने सुझाव दिए हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि स्कूलों को खोलने पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री की तरफ से विद्यार्थियों की सुरक्षा पर सभी एहतियात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा।

सिंगला ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से पंजाब के गृह मामले और न्याय विभाग के द्वारा 15 अक्तूबर से स्कूलों में कुछ गतिविधियों को फिर खोलने संबंधी मांगीं टिप्पणियों के जवाब में स्कूल शिक्षा सचिव ने बताया है कि स्कूल भारत सरकार के दिशा-निर्देशों अनुसार ही खोले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से स्कूलों को फिर खोलने संबंधी हिदायतें जारी कर दी गई हैं और राज्यों से रिपोर्टें ली जा रही हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि गृह मामलों और न्याय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को राज्य में स्कूल खोलने की स्थिति के दौरान विचारी जाने वाली मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) संबंधी अवगत करवा दिया गया है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com