हरियाणा : किसानों का ट्रैक्टर मार्च आज

बाबा स्वामी दयाल धाम पर बैठक में खापों और जनसंगठनों ने एकमत होकर निर्णय लिया है। एसकेएम के आदेश का भी पालन किया जाएगा। 

हरियाणा के चरखी दादरी में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर रविवार को नगर स्थित स्वामी दयाल भवन में जिला की सर्वजातीय फौगाट खाप-19, सर्वजातीय सांगवान खाप-40, श्योराण खाप, मजदूर संगठन, कर्मचारी एसोसिएशन और व्यापारी संगठन की पंचायत हुई।

करीब ढाई घंटे के मंथन के बाद जनसंगठनों के पदाधिकारियों ने सोमवार को ट्रैक्टर मार्च और मंगलवार से नेशनल हाईवे-152 डी के नीचे पक्का मोर्चा लगाने का एलान किया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सर्वजातीय फौगाट खाप के प्रधान बलवंत फौगाट ने कहा कि किसान आंदोलन के लिए संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के हर आदेश का पालन किया जाएगा।

किसानों ने शंभू बाॅर्डर पर गोली लगने से मारे गए पंजाब के युवा किसान शुभकरण मामले में एफआईआर दर्ज करवाने और दोषी को बर्खास्त करवाने का प्रस्ताव पारित किया। उन्होंने कहा कि इस मामले में हत्या का केस दर्ज किया जाना चाहिए। किसानों और सैनिकों के साथ अन्याय का विरोध कर रहे पूर्व राज्यपाल सतपाल मलिक पर ईडी की कार्रवाई की भी निंदा की गई।

फौगाट खाप के प्रधान बलवंत नंबरदार ने कहा कि आंदोलन से किसानों का ध्यान भटकाने के लिए सरकार यह कार्रवाई कर रही है लेकिन सरकार की दमनकारी नीतियों का डटकर मुकाबला किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एसकेएम के आदेशानुसार 26 फरवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक एनएच-152 डी के जलेबी चौक पर ट्रैक्टर परेड निकाली जाएगी। इसकी शुरुआत चिड़िया मोड़ से की जाएगी।

मार्च का नेतृत्व सांगवान खाप, सतगामा खाप चिड़िया, सतगामा खाप इमलोटा, श्योराण खाप, हवेली खाप, व्यापारी संगठन, कर्मचारी संगठन और किसान संगठन संयुक्त रूप से करेंगे। सभा में सांगवान खाप 40 की उपस्थिति अच्छी रही और सचिव नरसिंह सांगवान ने धरने को स्थायी करने का सुझाव दिया।

बाद में सर्वसम्मति से 27 फरवरी से 152 डी पर स्थायी धरना देने का निर्णय लिया गया। कन्नी प्रधान सूरजभान ने कहा कि सरकार बैरिकेड्स लगाकर किसानों को रोक रही है। यह किसानों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। फौगाट खाप के प्रवक्ता शमशेर फौगाट ने कहा कि सरकार ने स्वामीनाथन को अवॉर्ड तो दिया, लेकिन स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू नहीं की। अब किसानों को सरकार का दोहरा चरित्र अच्छी तरह से समझ में आ गया है।

51 सदस्यीय कमेटी का किया गठन
चिड़िया खाप-5 प्रधान राजबीर शास्त्री ने कहा कि किसानों के ट्रैक्टर ट्रॉली दिल्ली कूच के लिए तैयार हैं। अगर सरकार ने किसानों के साथ ज्यादती की तो वो पीछे नहीं हटेंगे। धरने की मजबूती के लिए 51 सदस्यों की अनुशासन समिति का गठन किया गया। यह समिति आंदोलन को शांतिपूर्वक चलाएगी।

जिले की आठों खापें करेंगी आंदोलन में सहभागिता
पंचायत में मौजूद फौगाट खाप के उपप्रधान धर्मपाल, सचिव सुरेश फौगाट, ओमप्रकाश कलकल, हवेली खाप-12 से प्रभुराम गोदारा, सत्यवान शास्त्री, सुनील पहलवान, योगेश इमलोटा, रणधीर घिकाड़ा, पूर्व पार्षद वीरेंद्र पप्पू, पूर्व सरपंच दलबीर गांधी, सुरेंद्र कुब्जानगर, व्यापार मंडल से जयभगवान मस्ताना, नगर पार्षद प्रतिनिधि पप्पू दहिया, कर्मचारी नेता राजकुमार घिकाड़ा आदि ने एकजुटता का आश्वासन दिया। आठों खापें एकजुटता से आंदोलन को मजबूत करेंगी।

ये प्रस्ताव किए गए पारित

  • शुभकरण गोलीकांड की सरकार उच्चस्तरीय जांच करवाएं।
  • पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर ईडी की कार्रवाई बंद हो।
  • दो गांवों का मनमुटाव दूर होने पर सतगामा खाप का आभार जताया।
  • महेंद्रगढ़ बाईपास से लेकर दिल्ली रोड पर ट्रैक्टर मार्च निकला जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com