हफ्ते के पहले दिन लाल निशान पर शुरू हुआ शेयर बाजार

26 फरवरी 2024 (सोमवार) को शेयर बाजार के दोनों सूचकांक लाल निशान पर खुले हैं। पिछले हफ्ते बाजार हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

आज सेंसेक्स 210.92 अंक या 0.29 फीसदी गिरकर 72,931.88 अंक पर खुला। निफ्टी 58.40 अंक या 0.26 प्रतिशत टूटकर 22,154.30 अंक पर पहुंच गया। खबर लिखते वक्त निफ्टी पर लगभग 1815 शेयर हरे और 888 शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर अदाणी एंटरप्राइजेज, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, सिप्ला, एलएंडटी और डॉ. रेड्डीज लैब्स के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि एशियन पेंट्स, टाइटन कंपनी, एचडीएफसी लाइफ, बीपीसीएल और एलटीआईमाइंडट्री लाल निशान पर हैं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा

एशियाई शेयरों में सोमवार को सात महीने के उच्चतम स्तर के करीब मिला-जुला रुख रहा, क्योंकि निवेशक अमेरिका, जापान और यूरोप के मुद्रास्फीति आंकड़ों का इंतजार कर रहे थे, जो भविष्य में दरों में बदलाव के लिए उम्मीदों को बेहतर बनाने में मदद करेगा। चीन में नए घर की कीमतें जनवरी में सातवें महीने गिर गईं, जिससे नीति निर्माताओं के डेट सेक्टर में विश्वास बहाल करने के प्रयासों के कारण धारणा कमजोर हो गई।

शुक्रवार को, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुद्ध खरीदार थे क्योंकि उन्होंने 1,276.09 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियां खरीदीं।

रुपये में तेजी

सोमवार के कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की तेजी के साथ खुला है। आज इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 82.88 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 82.89 तक फिसल गई, जो पिछले बंद से 2 पैसे की बढ़त दर्शाती है। शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे गिरकर 82.91 पर बंद हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com