हफ्ते के पहले दिन नए उच्चतम स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार

 शेयर बाजार में तेजी और नरमी निवेशकों को प्रभावित करता है। पिछले हफ्ते के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार कर रहा था। वहीं, शुक्रवार को शेयर मार्केट लाइफ-टाइम हाई पर बंद हुआ था। आज भी शेयर बाजार अपने रिकॉर्ड को मैंटेन करता हुआ नए उच्चतम स्तर पर खुला है।

आज सेंसेक्स 505.66 अंक या 0.70 फीसदी की बढ़त के साथ 73,074.11 पर खुला। वहीं, निफ्टी 135.80 अंक या 0.62 प्रतिशत की तेजी के साथ 22,030.30 अंक पर पहुंच गया।

खबर लिखते वक्त एनएसई पर लगभग 2160 शेयरों में बढ़त और 437 शेयरों गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी इंडेक्स में विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, एलटीआईमाइंडट्री और इंफोसिस के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। वहीं दूसरी तरफ एचडीएफसी लाइफ, आयशर मोटर्स, एचयूएल, हिंडाल्को और आईसीआईसीआई बैंक के स्टॉक लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे।

सेंसेक्स में ये शहर हैं हरे निशान पर

सेंसेक्स कंपनियों में विप्रो में लगभग 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।आईटी कंपनी ने शुक्रवार अपने तिमाही नतीजे जारी किये हैं। इस रिपोर्ट में उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त तीसरी तिमाही के लिए नेट प्रॉफिट में 11.74 फीसदी की गिरावट के साथ 2,694.2 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की।

इसके अलावा टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारतीय स्टेट बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी और एशियन पेंट्स के स्टॉक टॉप लूजर है।

कैसा है ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और शंघाई हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, जबकि हांगकांग में मामूली गिरावट देखी गई। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार नरम रुख के साथ बंद हुए।

आपको बता दें कि मार्टिन लूथर किंग जूनियर दिवस के अवसर पर सोमवार को अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज बंद हैं।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.24 प्रतिशत चढ़कर 78.48 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 340.05 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपये में फिर से आई तेजी

शेयर बाजार में आई तेजी ने भारतीय करेंसी को बढ़त हासिल करने में मदद की है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे की तेजी के साथ खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 82.82 पर खुली और शुरुआती कारोबार में ग्रीनबैक के मुकाबले 82.77 तक पहुंच गई। यह पिछले बंद से 18 पैसे की वृद्धि दर्ज करती है।

पिछले हफ्ते शुक्रवार को रुपया लगातार आठवें सत्र में मजबूत हुआ। शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 6 पैसे की बढ़त के साथ 82.95 पर बंद हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com