हनुमान जयंती पर घर लाएं ये चीजें

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2024) पर भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना करने से जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख-शांति का वास होता है। इसके अलावा शनि से संबंधित चुनौतियों पर काबू पाने के लिए हनुमान जयंती का व्रत शुभ माना जाता है। इस साल की पहली हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार को मनाई जाएगी।

 हनुमान जयंती हर साल दो बार मनाई जाती है। इस दिन का ज्योतिष शास्त्र में विशेष महत्व है। इस साल की पहली हनुमान जयंती 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। मंगलवार को पड़ने की वजह से इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है, क्योंकि यह दिन बजरंगबली को अति प्रिय है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन कुछ विशेष चीजें घर लाईं जाए, तो संकटमोचन जीवन के सभी संकट को दूर करते हैं, तो आइए उन चीजों के बारे में जानते हैं –

हनुमान जयंती पर घर लाएं ये शुभ चीजें

घर लेकर आएं गदा

भगवान हनुमान का सबसे प्रिय अस्त्र गदा है। आपने हर प्रतिमा में देखा होगा वह उनके सदैव पास रहता है। ऐसे में हनुमान जयंती के शुभ अवसर गदा को लाना बेहद शुभ माना जाता है। इससे घर की सारी नकारात्मकता दूर होती है। साथ ही जीवन में शुभता का आगमन होता है, लेकिन गदा को स्थापित करते समय इस बात का ध्यान रहे कि वह घर के पूर्व दिशा में हो।

घर पर जरूर लाएं बंदर

हनुमान जयंती पर अपने घर पर बंदर की प्रतिमा जरूर लानी चाहिए, क्योंकि उन्हें रामभक्त का स्वरूप माना गया है। रावण के साथ युद्ध में वानर सेना ने भगवान श्रीराम का बड़ा साथ दिया था, ऐसे में घर में उनकी प्रतिमा को लगाना बेहद कल्याणकारी साबित होता है। ऐसा करने से घर की सभी परेशानियां धीरे-धीरे समाप्त होने लगती हैं।

घर लेकर आएं फरसा

हनुमान जयंती पर घर पर फरसा लाना भी अच्छा माना जाता है। फरसा तांबे का और छोटा सा हो, तो और भी बेहतर है। इस उपाय को करने से घर के वास्तु दोष के साथ कुंडली का ग्रह दोष भी दूर होता है। अगर आप वास्तु दोष की समस्याओं से परेशान हैं, तो आपको हनुमान जन्मोत्सव पर यह उपाय जरूर करना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com