हडकंप : कनेक्टिविटी इश्यू के कारण SBI की ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं हुई ठप

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं आज ठप हो गई हैं। इसकी जानकारी एसबीआई ने एक ट्वीट के जरिए दी। हालांकि एटीएम और पीओएस मशीनें प्रभावित नहीं हैं। इस संदर्भ में बैंक ने ट्वीट में लिखा कि, ‘हम अपने ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे साथ बनें रहें। जल्द ही सामान्य सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी।’

एसबीआई ने बताया कि कनेक्टिविटी इश्यू के कारण कोर बैंकिंग सिस्टम में देरी हो रही है। ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल करने में दिक्कत आ रही है। एटीएम और पीओएस को छोड़कर सभी चैनल प्रभावित हुए हैं।

बैंक ने कहा कि ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं को दोपहर से पहले बहाल कर दिया जाएगा। आज एसबीआई ग्राहकों ने ग्लिच के बारे में माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर सूचित किया। एसबीआई के YONO एप उपयोगकर्ता भी एप के जरिए सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

मालूम हो कि एसबीआई 30 से ज्यादा देशों में मौजूद है। एसबीआई के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिंग और एटीएम की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं। एसबीआई देश में असेट्स, डिपॉजिट, शाखाओं, ग्राहकों और कर्मचारियों के लिहाज से सबसे बड़ा बैंक है। इसके साथ ही यह देश में सबसे ज्यादा उधार देने वाला बैंक भी है। 30 जून 2020 तक बैंक के पास कुल 34 लाख करोड़ रुपये की डिपॉजिट थी। एसबीआई की देशभर में 22,000 से ज्यादा ब्रांच हैं।

SBI का होम लोन में लगभग 34 फीसदी मार्केट शेयर और ऑटो लोन सेगमेंट में लगभग 33 फीसदी हिस्सा है। बैंक के पास भारत में 22,100 से अधिक शाखाओं का सबसे बड़ा नेटवर्क है, 58,500 से अधिक के ATM/CDM नेटवर्क और 62,200 से अधिक के कुल BC आउटलेट हैं। इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या लगभग 760 लाख है और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का लाभ 170 लाख से अधिक ग्राहक उठाते हैं।

SBI के YONO प्लेटफॉर्म को 580 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने डाउनलोड किया है। YONO के 260 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। यह प्रतिदिन 55 लाख लॉगिन के साथ-साथ 4000 से अधिक पर्सनल लोन, 16,000 YONO कृषि एग्री गोल्ड लोन का वितरण करता है। बैंक ने हाल ही में यूके और मॉरीशस में YONO ग्लोबल एप लॉन्च की थी और 2020 के अंत तक नौ और देशों को कवर करने की योजना बना रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, SBI के दुनिया भर में सभी बैंकों के मुकाबले फेसबुक और ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com