स्कूलों में भीड़ न हो, इसके लिए असेंबली व समर कैंप पर लगाई रोक…

कोरोना वायरस (कोविड-19) के चलते भोपाल समेत पूरा मध्य प्रदेश अलर्ट हो गया है। वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों की छुटि्यां रद्द कर दी हैं। साथ ही संचालनालय स्तर पर भी कुछ अधिकारियों को संविदा नियुक्ति देने की तैयारी चल रही है। वहीं संक्रमण से बचाव के लिए सरकारी और निजी स्कूलों में प्रार्थना सभा का आयोजन नहीं किया जाएगा। स्कूलों में भीड़ न हो, इसके लिए असेंबली व समर कैंप पर रोक लगाई गई है। इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग को आदेश दिए हैं कि स्कूलों में भीड़ एकत्रित न होने दी जाए। अच्छी खबर यह है कि शुक्रवार को प्रदेश में कोई संदिग्ध नहीं मिला है। अब तक लिए गए सभी 19 सैंपलों की जांच निगेटिव आई है।

स्वास्थ्य आयुक्त ने निर्देश जारी कर प्रदेश के आर्मी अस्पतालों में भी कोरोना वार्ड व क्वारेंटाइन सेंटर (अस्पताल से दूर) बनाने को कहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर भी एक क्वारेंटाइन बनाया जाएगा। उन्होंने जिले में ऐसे सभी आयोजनों पर रोक लगाने को कहा है, जिनमें ज्यादा भीड़ इकठ्ठा होने की संभावना है। शुक्रवार को सैटेलाइट के माध्यम से भारत सरकार के विशेषज्ञों ने प्रदेश के सभी जिला अस्पताल के डॉक्टर व कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी।

10 करोड़ का मांगा बजट : कोरोना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शासन से 10 करोड़ रुपये का बजट मांगा है। विभाग के अफसरों ने कहा कि यह राशि मास्क, सैनिटाइजर आदि सामान खरीदने के लिए होगी।

प्रभावित देशों से आया मीट न खाएं : फूड सेफ्टी एवं स्टैंडर्ड अथारिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी कर कहा है कि खाने-पीने की चीजों से कोरोना फैल सकता है या नहीं इसके लिए कोई प्रमाण नहीं हैं। लिहाजा प्रभावित देशों से आया कच्या या अधपका मीट व अन्य बिना पकी चीजें खाने से बचें।

यात्रियों की एयरपोर्ट पर विशेष स्क्रीनिंग

कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ने राज्य शासन के सहयोग से एयरपोर्ट पर विशेष प्रबंध किए हैं। विदेश से भोपाल आ रहे यात्रियों की स्क्रीनिंग के प्रबंध किए गए हैं। एयरपोर्ट पर एनडीआरएफ ( राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) ने कोरोना वायरस से बचाव एवं सावधानी के उद्देश्य से सीआईएसएफ के सहयोग से मॉकड्रिल की साथ ही जवानों को प्रशिक्षित किया गया। सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट मानसिंह की मौजूदगी में जवानों को रोग से बचाव के बारे में बताया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com