सौगात : त्योहारी मौसम में रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सुविधा दी

रेलवे ने यात्रियों को अब ट्रेन चलने से पांच मिनट पहले तक टिकट रद्द करने और बुक कराने की सुविधा दी है। यह नियम शनिवार से लागू हो गया है। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए आगरा के पीआरएस में भी बदलाव किया गया।

ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से 30 मिनट पहले भी जारी किया जाएगा। पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन की रवानगी से चार घंटे पहले तैयार किया जाएगा, जबकि दूसरा चार्ट ट्रेन के रवाना होने से तीस मिनट पहले का होगा। यात्री आखिरी समय तक अपना टिकट बुक करा सकेंगे।

इस दौरान टिकट रद्द भी कराए जा सकते हैं। अगर सीटें रद्द होने के कारण खाली हो जाती हैं तो उन्हें दूसरे चार्ट में समायोजित कर लिया जाएगा। 17 अक्तूबर से शुरू होने वाली निजी ट्रेन तेजस के साथ ही सभी ट्रेनों के लिए यह नियम लागू होगा।
15 अक्तूबर से संचालित होंगी साप्ताहिक एसी स्पेशल ट्रेनें

दिवाली और छठ पूजा के त्योहारों पर रेलवे अप और डाउन में छह साप्ताहिक एसी स्पेशल ट्रेनों का संचालन 15 अक्तूबर से शुरू कर रहा है। ट्रेन संख्या 02171/72 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-हरिद्वार मुंबई से हर सोमवार और गुरुवार को चलेगी, जबकि हरिद्वार से मंगलवार व शुक्रवार को चलेगी।

ट्रेन संख्या 09047/48 बांद्रा टर्मिनस-निजामुद्दीन युवा एक्सप्रेस 16 अक्तूबर से चलेगी। यह बांद्रा से हर शुक्रवार और निजामुद्दीन से हर शनिवार को चलेगी। ट्रेन 02025/26 नागपुर-अमृतसर एसपी स्पेशल 17 से शुरू होगी।

यह नागपुर से हर शनिवार व अमृतसर से हर सोमवार को संचालित होगी। पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि तीन साप्ताहिक एसी स्पेशल ट्रेनों का संचालन 15 अक्तूबर से शुरू हो रहा है। तीनों ट्रेनों का ठहराव आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर होगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com