सेलिब्रिटी फिटनेस कोच सुनयना रेखी को महाराष्ट्र के राज्यपाल ने पुरस्कृत किया

सेलिब्रिटी फिटनेस कोच सुनयना रेखी को महाराष्ट्र के राज्यपाल ने उनके कोरोना संक्रमण काल के दौरान किए गए सराहनीय कार्यों के लिए पुरस्कृत किया है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सुनयना को राजभवन में ये विशिष्ट सम्मान प्रदान किया। सुनयना देश विदेश में योग को लेकर अपनी कार्यशालाओं को लेकर प्रसिद्ध हैं और संयुक्त राष्ट्र भी उन्हें योग पर अपने विचार रखने के लिए आमंत्रित कर चुका है।

मुंबई के सबसे पॉश इलाकों में से एक बांद्रा के पाली हिल में रहने वाली सुनयना नियमित रूप से योग का प्रचार करती हैं। विभिन्न चैनलों व पत्र पत्रिकाओं में उनके आलेख व योग वीडियो भी प्रकाशित होते रहते हैं। उन्होंने आयु के असर को थामने वाले योग और इसके लिए आयुर्वेद में सुझाए गए उपायों पर गहन शोध किया है। उनकी सुझाई एंटी एजिंग योग क्रियाएं हिंदी सिनेमा के कलाकारों के बीच खासी प्रचलित हैं।

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सुनयना को उनके कोरोना से बचाव के लिए गए कार्यों की वजह से सम्मानित किया है। सुनयना बताती हैं, ‘कोरोना एक संक्रमण है और किसी भी दूसरी तरह के संक्रमण से बचाव की तरह इससे मुकाबला करने के लिए भी मन, मस्तिष्क और शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इस कोरोना काल में चिकित्सकों, नर्सों, पुलिसकर्मियों व दूसरी आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों ने अनथक मेहनत की है। इन लोगों और घरों में रह रहे लोगों को स्वस्थ रखने और उनके विचार सकारात्मक रखने के लिए मैंने एक श्रृंखला शुरू की थी, जिसे महाराष्ट्र के राज्यपाल ने काफी सराहा है।’

राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से विशिष्ट कोरोना योद्धा का सम्मान हासिल कर सुनयना काफी उत्साहित हैं। वह कहती हैं, ‘एक आत्मनिर्भर कारोबारी महिला होने के नाते ऐसी छोटी छोटी बातें हमेशा उत्साहित करती हैं। ये पुरस्कार मेरे लिए तो खास है ही, ये उन सबके लिए भी प्रेरणा का स्रोत बनेगा जिन्होंने मेरे साथ मिलकर मेरे इस अभियान में लगातार मेहनत की है। और, एक सकारात्मक जीवन जीने के मेरे संदेशों को लाखों लोगों तक पहुंचाने में मेरा साथ दिया।’

सुनयना रेखी महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में नियमित तरीके से अपने कैम्प लगाती रही हैं। वह कॉरपोरेट घरानों के वरिष्ठ कार्मिकों के लिए इन कैम्प्स का आयोजन करती हैं, जहां लोगों को तनाव व अनिद्रा से मुक्ति के बहुत ही प्राकृतिक तरीके सिखाए जाते हैं। वह जल्द ही इसके लिए ऑनलाइन कोर्सेस की भी शुरूआत करने वाली हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com