सुदेश महतो और बाबूलाल मरांडी होंगे झारखंड के किंगमेकर

झारखंड में लगभग एक माह तक चला चुनावी संग्राम अब थम चुका है. नतीजे की घड़ी आ गई है. एग्जिट पोल के अनुमान भी सत्ता परिवर्तन के संकेत दे रहे हैं, लेकिन त्रिशंकू विधानसभा के आसार भी जताए जा रहे हैं. ऐसे में इस पर चर्चा तेज हो गई है कि यदि झारखंड में खंडित जनादेश आया, तो सरकार की तस्वीर क्या होगी.

महाराष्ट्र की तर्ज पर भाजपा सरकार बना ले जाएगी या फिर महाराष्ट्र की तरह सत्ता गंवा बैठेगी. नतीजों से पहले अगर- मगर के इस फेर में अटकलों का दौर भी तेज हो गया है. खंडित जनादेश की स्थिति में सरकार चाहे जिसकी बने, लेकिन यह तय है कि झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और एजेएसयू के सुदेश महतो किंगमेकर बन जाएंगे.

एग्जिट पोल के अनुमान भी कुछ ऐसी ही तस्वीर बता रहे हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में कांग्रेस, जेएमएम और आरजेडी गठबंधन को 38 से 50 सीटें मिलती नजर आ रही हैं.

वहीं सत्ताधारी भाजपा को 22 से 32 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. यदि एग्जिट पोल सही रहा और महागठबंधन बहुमत के लिए जरूरी 41 सीटों के जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाता है, तब ऐसी स्थिति में मरांडी और सुदेश महतो का रूख निर्णायक हो जाएगा. इनका समर्थन जिसे मिलेगा, सरकार उसी खेमे की बनेगी.

एजेएसयू के अध्यक्ष सुदेश महतो को झारखंड की सियासत का मौसम वैज्ञानिक कहा जाता है. सूबे के अस्तित्व में आने के बाद अब तक एक भी ऐसी सरकार नहीं बनी, जिसमें सुदेश महतो की भागीदारी न हो. सरकार चाहे जिसकी बने, सुदेश की पार्टी से कोई न कोई नेता मंत्रिमंडल में शामिल रहा. वह रघुबर दास की सरकार में भागीदार रहे. हालांकि चुनाव से ठीक पहले सीटों के मसले पर तालमेल नहीं हो पाने के बाद महतो अकेले चुनाव लड़ा. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि वह फिर से भाजपा के साथ जा सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com