सीमा सुरक्षा बल में निकली कई पदों पर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप भी सुरक्षा बल में भर्ती होना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती निकाली है और इन उम्मीदवारों का चयन स्पोर्ट्स कोटा के आधार पर किया जाएगा। एसएसबी ने 355 कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए गए हैं। भर्ती में खेल कोटा से संबंधित उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के लिए योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सीमा सुरक्षा बल में निकली कई पदों पर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

भर्ती में मांगे गए पदों को खेल के अनुसार विभाजित किया गया है, जिसमें फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी, हॉकी आदि खेल शामिल है। इन पदों में कुल 355 उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी और चयनित उम्मीदवारों को बेसिक पे 21700 रुपये प्रति महीना होगी। साथ ही एसएसबी ने साफ कर दिया है कि इन पदों की संख्या में बिना किसी नोटिस के बदलाव किया जा सकता है। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है। इन पदों के लिए 18 से 23 साल तक के उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी।

आयु प्रमाण पत्र के रुप में उम्मीदवारों को 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट जमा करनी होगी। उम्मीदवारों का चयन फिजिकल स्टेंडर्ड टेस्ट, दस्तावेज और लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा। इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। यह फीस बैंक चैक, डीडी, आईपीओ आदि के माध्यम से जमा किया जा सकता है। अगर आप भी अप्लाई करना चाहते हैं तो अपने सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी और आवेदन पत्र दिल्ली के आरके पुरम स्थित कार्यालय में भेजना होगा। उम्मीदवार अगले महीने 6 तारीख तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com