सीमा विवाद: नेपाल पुलिस की अंधाधुंध गोलीबारी से एक भारतीय की मौत

भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच, नेपाल पुलिस ने अंधाधुंध गोलीबारी कर एक भारतीय की हत्या कर दी और दो अन्य को घायल कर दिया। मृतक की पहचान 25 वर्षीय दीकेश कुमार के रूप में हुई है। घायलों की पहचान उमेश राम के रूप में की गई, जिसके दाहिने हाथ में गोली लगी थी और उदय ठाकुर को दाहिनी जांघ में गोली लगी थी।

नेपाली सुरक्षाकर्मियों द्वारा एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है और हम उनके साथ बातचीत कर रहे हैं, ताकि वे उसे छोड़ दें और मामला आगे न बढ़े।

डीजी एसएसबी कुमार राजेश चंद्र ने बताया कि सब कुछ नेपाल में हुआ है, भारतीय इलाके में नहीं। शूटिंग के बाद सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण है। वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) और स्थानीय पुलिस लालबन्दी दोनों सीमा पर तैनात हैं, जबकि नेपाली सेना नारायणपुर सीमा पर कैंप कर रही है।

बताया जा रहा है कि 17 राउंड फायरिंग हुई है। सोनबरसा थाना क्षेत्रान्तर्गत पिपरा परसाइन पंचायत के लालबंदी जानकी नगर बॉडर पर ये वारदात हुई बताई गई है।

नेपाली पुलिस की इस कार्रवाई के बाद बॉर्डर पर तनाव और बढ़ गया है। दोनों देशों के अधिकारी बॉर्डर पर पहुंचकर कैंप कर रहे हैं। नेपाल ने अपने नए नक्शे में भारत के कई इलाके को अपना हिस्सा बताया है।

बताया जा रहा है कि शत्रुघ्न राय नेपाल की सीमा में स्थित एक गांव में अपनी ससुराल जा रहे थे। आज सुबह जब वह नेपाल की सीमा में घुसे, तो नेपाली पुलिस के साथ उनकी कहा-सुनी हो गई, जो सीमा चौकी पर तैनात थे।

पुलिसकर्मियों ने शत्रुघ्न की जमकर पिटाई की, जिसके बाद आस-पास के गांव वाले पोस्ट पर पहुंच गए और वहां बवाल शुरू हो गया। इसके बाद नेपाल की तरफ से गोली-बारी शुरू हो गई।

सीतामढ़ी से बिहार के सतारूढ़ जनता दल यूनाइटेड के सांसद व पूर्व पर्यटन मंत्री सुनील कुमार पिंटू ने कहा कि आज नेपाल ने पहली बार दोनों देशों के संबंधों पर गोली चलाई है।

नेपाल की ये कार्रवाई शर्मशार करने वाली है। हमारे बीच रोटी-बेटी का संबंध रहा है। यह सही है कि लॉकडाउन में दोनों देशों का आवागमन बंद है। आवागमन को लेकर ही ये घटना हुई है।

मगर, नेपाली पुलिस को अपनी बातों से या डरा-धमकार उन लोगों को मिलने से रोक देना चाहिए था न कि गोली चलानी चाहिए थी। हमने सीतामढ़ी के डीएम-एसपी से इस बारे में बात की है।

उन्होंने बताया कि नेपाल के अधिकारियों से इस बारे में वार्ता हो रही है। नेपाल ने हमारे जिस भाई को बंधक बना लिया है, उनको छुड़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com