सावन व्रत के लिए बेस्ट है कच्चे केले की कचौड़ी

अगर आप भी सावन सोमवार का व्रत रखते हैं और उपवास में खाने के लिए कुछ ऐसा ढूंढ़ रहे हैं जिसे बनाने में बहुत ज्यादा वक्त भी न लगे और पेट भी लंबे समय तक भरा रहे तो कच्चे केले की कचौड़ी हो सकती है एक अच्छा ऑप्शन। जिसे बहुत ही आसानी से और समय में कर सकते हैं तैयार।

कच्चे केले से भी आप टेस्टी कचौड़ी बना सकते हैं और इसका मजा आप व्रत के दौरान भी ले सकते हैं। कच्चे केले से बनने वाली कचौड़ी स्वाद में तो जबरदस्त होती ही है, साथ ही पेट को भी लंबे समय तक फुल रखती है। बहुत ही कम चीजों और समय में इस टेस्टी को तैयार किया जा सकता है।

अगर आप व्रत के दौरान डीप फ्राई आइटम नहीं खाना चाहते, तो इस कचौड़ी को बेक भी कर सकते हैं। कच्चा केला फाइबर, पोटैशियम, विटामिन्स से भरपूर होता है, जो उपवास के दौरान शरीर में इन न्यूट्रिशन की कमी नहीं होने देगा और आपको फिट रखेगा।

कच्चे केले की कचौड़ी
सामग्री- 4 से 5 कच्चे केले, 1 कप सिंघाड़े का आटा, 2 से 3 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 चम्मच जीरा, 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 इंच बारीक कटा अदरक, 2 चम्मच बारीक कटा हरा धनिया, तलने के लिए तेल, सेंधा नमक स्वादानुसार

विधि

सबसे पहले कच्चे केलों को धो लें और इन्हें छिलके के साथ उबाल लें। एक से दो सीटी में केले अच्छी तरह उबल जाते हैं। उबालने के बाद हल्का ठंडा कर इन्हें छील लें और मैश कर लें।
मसले हुए केलों में हरी मिर्च, अदरक, काली मिर्च, सेंधा नमक, सिंघाड़े का आटा और हरी धनिया डालें।
मिश्रण को अच्छी तरह आटे की तरह गूंथ लें। ऐसा जिससे गांठें न रह जाएं। आवश्यकतानुसार इसमें सिंघाड़े का आटा और मिलाया जा सकता है।
अब इस मिश्रण के छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं। इसे हाथों से ही चपटा करें। बेलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
कढ़ाई में तेल गरम होने के लिए रख दें। जब ये गरम हो जाए, तब इन कचौड़ियों फ्राई कर लें। इन्हें मीडियम आंच पर तलें वरना ये अंदर से कच्ची रह जाएंगी।
इन कचौड़ी को दही और धनिए- पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com