सावधान: आपके कंप्यूटर पर है इन 10 सुरक्षा एजेंसियों की नजर, जानकर हो जायेंगे हैरान

अगर आप अपने कंप्यूटर पर कुछ ऐसी गतिविधि कर रहे हैं जो कानून का उल्लंघन करती हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. जी, क्योंकि आप अपने कंप्यूटर पर क्या करते हैं इस पर भारत सरकार नजर रखेगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश की 10 बड़ी सुरक्षा एजेंसियों को देश के सभी कंप्यूटरों में नजर रखने की इजाजत दे दी है. इन एजेंसियों के पास अधिकार होगा कि ये आपके कंप्यूटर डेटा की जांच कर सके और उस पर नजर रख सके.

केंद्र सरकार ने सरकारी आदेश जारी करते हुए इन 10 एजेंसियों के नाम भी जाहिर किए हैं जिन्हें ये अधिकार दिया गया है. इनमें सीबीआई, आईबी, एनआईए जैसी बड़ी सुरक्षा एजेंसियां भी शामिल हैं. गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक ये एजेंसियां आपके कंप्यूटर पर नजर रख सकती हैं.

1. Intelligence Bureau;

2. Narcotics Control Bureau;

3. Enforcement Directorate;

4. Central Board of Direct Taxes;

5. Directorate of Revenue Intelligence;

6. Central Bureau of Investigation;

7. National Investigation Agency;

8. Cabinet Secretariat (RAW);

9. Directorate of Signal Intelligence (For service areas of Jammu & Kashmir, North-East and

Assam only);

10. Commissioner of Police, Delhi.

क्या ताकत होगी इन एजेंसियों के पास?

ये दस एजेंसियां आपके कंप्यूटर में कितना डेटा है, क्या डेटा है. आप क्या ब्राउज़ करते हैं और क्या स्टोर करते हैं. ये सभी अब सरकार की नजरों में होगा. यानी सीबीआई, रॉ और आईबी जैसी बड़ी एजेंसियां आपके कंप्यूटर में ताक-झांक कर सकती हैं.

क्या काम करती हैं ये एजेंसियां?

आपको बता दें कि इस लिस्ट में शामिल NCB मुख्य रूप से ड्रग्स, ED आर्थिक अपराध, CBD इनकम टैक्स, DRI एंटी स्मगलिंग जैसे अपराधों पर नजर रखती है.

गौरतलब है कि सरकार के इस फैसले पर राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू हो गई है. AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com