साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे चार नए प्रोग्राम

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इस बार यूनिवर्सिटी ने चार नए प्रोग्राम शुरु किए हैं। इनमें कंप्यूटर साइंस में बीटेक, बीटेक, एमटेक, एमटेक डूअल डिग्री, एमटेक और एंटेग्रेटिड एमएससी-एमटेक शामिल हैं।

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इस बार यूनिवर्सिटी ने चार नए प्रोग्राम शुरु किए हैं। इनमें कंप्यूटर साइंस में बीटेक,  बीटेक, एमटेक, एमटेक डूअल डिग्री, एमटेक और एंटेग्रेटिड एमएससी-एमटेक शामिल हैं। 

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में अकादमिक सत्र 2024-25 से चार नए प्रोग्राम शुरु किए जा रहे हैं। इनमें कंप्यूटर साइंस में बीटेक,  बीटेक, एमटेक, एमटेक डूअल डिग्री, एमटेक और एंटेग्रेटिड एमएससी- एमटेक शामिल है। 

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी ने नए अकादमिक सत्र 2024- 25 के लिए अपनी दाखिला प्रक्रिया भी शुरु कर दी है। सभी प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन www.sau.int  से किया जा सकता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। 

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष प्रो के.के अग्रवाल ने कहा कि आवेदकों की मांग पर आने वाले समय में कई और नए प्रोग्राम शुरू करने की योजना है। वर्तमान में यूनिवर्सिटी में बीटेक, एमटेक, एंटेग्रेटिड स्नातकोत्तर और पीएचडी के प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं।

ये प्रोग्राम एकनामिक्स, बायोटेक्नॉलजी, कंप्यूटर साइंस, इंटरनेशनल रिलेशन लीगल स्टडीज़, मैथमैटिक्स और समाजशास्त्र में संचालित किए जा रहे हैं। प्रो. अग्रवाल ने बताया कि हम प्रोग्राम के दायरे को मांग के अनुरूप ही बढ़ाएंगे। 

उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। ये प्रवेश परीक्षाएँ 20 और 21 अप्रैल 2024 को साउथ एशियन देशों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। 

यूनिवर्सिटी में कुछ पीएचडी सीटों पर सीधे दाखिले का भी प्रावधान है। उन्होंने कहा कि कुछ देश के छात्रों को वीज़ा  मिलने की समस्या है। उनका दाखिला तो हो जाता है पर वे क्लास नहीं कर पाते। उनकी सहूलियत के लिए नए सत्र से हर क्लास ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

मालूम हो कि साउथ एशियन यूनिवर्सिटी आठ सार्क देशों के सहयोग से उन देशों के छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है। दाखिले में हर देश का अपना कोटा है। अगर किसी देश का कोटा पूरा नहीं होता है तो दूसरे देश के छात्रों से उसे भरा जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com