सर्दियों में सिर्फ एक टुकड़ा गुड़ खाइए और देखिए ये हैरतअंगेज़ फायदे....

सर्दियों में सिर्फ एक टुकड़ा गुड़ खाइए और देखिए ये हैरतअंगेज़ फायदे….

गन्ने के रस से बनने वाले गुड़ को देसी चॉकलेट भी कहा जा सकता है। मीठा-मीठा गुड़ न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि इसके ढेर सारे फायदे भी होते हैं। सर्दियों में सिर्फ एक टुकड़ा गुड़ खाइए और देखिए ये हैरतअंगेज़ फायदे....

 अपनी गर्म तासीर के कारण ये सर्दियों में आपको गर्माहट देता है। आपने देखा होगा कि कई लोग खाने के बाद छोटा टुकड़ा गुड़ का खा लेते हैं, ऐसा इसलिए कि ये खाने को पचाने में भी मददगार होता है। आइये हम आपको बताते हैं गुण के भी फायदों के बारे में।

1) गले की खराश दूर करे

सर्दियों के मौसम में अगर आपको अक्सर गले की खराश हो जाती है तो गुड़ आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाने से गले की खराश दूर होती है। आइंदा आपके गले में खराश हो, तो दवाई खाने से पहले अदरक-गुड़ का ये देसी फार्मूला ज़रूर ट्राई कर लेना।

2) जोड़ों का दर्द दूर करे

सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। गुड़ आपको इस दर्द से राहत दिला सकता है। आप गुड़ को अदरक के साथ खा सकते हैं या चाहे तो एक ग्लास दूध के साथ भी आप इसे ले सकते हैं। गठिया रोग के मरीज़ों को तो सर्दियों में नियमित रूप से गुड़ खाना ही चाहिए।

3) पाचन तंत्र के लिए अच्छा

जिन लोगों को पाचन की समस्या हो, उन्हें हर बार खाने के बाद छोटा टुकड़ा गुड़ खा लेना चाहिए। गुड़ पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसे खाने से पेट में गैस नहीं बनती और ना ही कब्ज की शिकायत रहती है। 

4) पीरिड्स के दर्द से राहत

पीरिड्स के दौरान अक्सर महिलाएं दर्द और तकलीफ के कारण चिड़चिड़ी हो जाती हैं। गुड़ आपको इस चिड़-चिड़ेपन से दूर रखता है और दर्द से भी राहत दिलाता है। पीरियड्स के दौरान दिन में 3-4 बार थोड़ा थोड़ा गुड़ खाएं।

5) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए गुड़ खाना बहुत लाभकारी होता है। दरअसल गुड़ में सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं। ये शरीर में एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं जिस वजह से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com