सर्दियों में डेजर्ट में शामिल करें मखाने के लड्डू

सर्दियों में खानेपाने की इतनी वैराइटी होती है कि इन्हें खाने से खुद को रोक पाना बड़ा मुश्किल होता है लेकिन कंट्रोल न होने पर ये मोटापा कोलेस्ट्रॉल और कब्ज जैसी समस्याओं की भी वजह बन सकती है तो ऐसे में सोच-समझकर खाना जरूरी है। सर्दियों में अपनी डाइट में मखाने को करें शामिल जो रखेगा आपको हर तरह से हेल्दी।

मखाने का सबसे ज्यादा सेवन व्रत या उपवास के दौरान किया जाता है। इंग्लिश में इसे फॉक्स नट के नाम से जाना जाता है। हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए ये बेस्ट स्नैक्स है। आमतौर पर मखाने को भूनकर खाया जाता है, लेकिन इससे नमकीन, खीर और लड्डू भी बनाए जाते हैं। मखाने में हमारे शरीर के लिए जरूरी कई सारे न्यूट्रिशन होते हैं। फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और पोटैशियम से भरपूर होता है मखाना। सर्दियों में अगर आप रहना चाहते हैं फिट, तो मखाने को करें डाइट में शामिल। मखाने का लड्डू बेहद स्वादिष्ट होता है, यहां जान लें इसे बनाने का तरीका।

मखाना लड्डू बनाने की रेसिपी
सामग्री -1 कप मखाने (बिना फ्राई किए हुए), 4-5 चम्मच शहद, 2-3 टेबलस्पून घी, 1/4 छोटी चम्मच इलायची पाउडर, 2-3 टेबलस्पून काजू, इच्छानुसार ड्राई फ्रूट

मखाने के लड्डू बनाने की रेसिपी

  • सबसे पहले, मखानों को मिक्स में डालकर इसका महीन पाउडर बना लें।
  • पैन में घी गरम करें और इसमें मखानों का पाउडर डालकर धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भून लें।
  • इसके बाद इसमें शहद, इलायची पाउडर, काजू और दूसरे ड्राई फ्रूट डालकर मिलाएं।
  • मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें। उसके बाद इसके लड्डू बना लें।
  • आप चाहें तो इसमें मूंगफली को पीसकर उसका पाउडर बनाकर भी डाल सकते हैं।

सर्दियों में एन्जॉय करें ये टेस्टी और हेल्दी लड्डू।

मखाने के फायदे

  1. मखाने में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी आंखों के हेल्दी होते हैं।
  2. मखाने में पोटैशियम और सोडियम की मात्रा मौजूद होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं।
  3. मखाने में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जिसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे भूख नहीं लगती और मोटापा नहीं बढ़ता।
  4. मखाने फाइबर का भी अच्छा स्रोत हैं, जो कब्ज की परेशानी दूर रहती है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहते हैं।
  5. मखाने में गुड फैट्स पाए जाते हैं और सैचुरेटेड फैट्स की बहुत कम मात्रा होती है। जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही हेल्दी स्नैक्स है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com