सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म और मजबूत रखने के लिए करे ऐसे योगासन…

ठंड के मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए आपके शरीर की क्षमता में बाधा आ सकती है। ऐसे स्वस्थ्य खानपान के साथ-साथ अपने शरीर को गर्म रखने की भी आवश्यकता होती है। इसका सबसे अच्छा उपाय है योग। सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म और मजबूत रखने के लिए कुछ ऐसे योगासन हैं, जिनकी मदद से आप खुद को कंपकंपाती हुई सर्दी से बचा सकते हैं।

हर सुबह योग का अभ्यास करने से दिमाग और शरीर को सक्रिय रखने में मदद मिलती है क्योंकि यह आपकी हृदय गति और कोर तापमान को बढ़ाता है, जो रक्त वाहिकाओं को फैलाता है और आपकी मांसपेशियों में परिसंचरण में सुधार करता है। जब ठंड के महीनों में मांसपेशियां सख्त होती हैं तो योग के माध्यम से यह आपको गर्म और मजबूत रखने में मदद कर सकता है।

1. हस्त उत्तानासन (हाथ उठाने की मुद्रा)

प्रणामासन की मुद्रा को पकड़कर अपनी संयुक्त हथेलियों को सिर के ऊपर उठाते हुए ऊपर की ओर बढ़ें। अपने सिर, गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से से थोड़ा आर्च बनाएं। ध्यान दें कि जब आप अपने ऊपरी शरीर को पीछे की ओर झुकाते हैं तो आपकी बाहें आपके कानों के करीब हों। अपनी निगाहें आसमान पर टिकाए रखें।

2. पादहस्तासन (आगे की ओर झुकने की मुद्रा)

जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, हस्त उत्तानासन को बनाए रखते हुए अपने कूल्हों को धीरे से अपने ऊपरी शरीर से नीचे करें, अपने घुटनों के बीच अपनी नाक को टक करें। अपने पैरों के दोनों ओर, अपनी हथेलियों को रखें। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो इसे पूरा करने के लिए आपको अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ना पड़ सकता है। लेकिन जैसे ही आप इसमें सफल होने लगते हैं धीरे-धीरे अपने घुटनों को सीधा करते हुए अपनी जांघों को अपनी छाती के संपर्क में लाने की कोशिश करें।

3. उष्ट्रासन (ऊंट मुद्रा)

योगा मैट पर उष्ट्रासन में घुटने टेकें और अपने हाथों को अपने हिप्स पर रखें। अपनी पीठ को झुकाएं, अपनी बाहों को सीधा करें और अपने हथेलियों को अपने पैरों पर पार करें। अपनी गर्दन को तटस्थ स्थिति में रखकर ठोके या तनाव से बचें। इसी स्थिति में बने हुए कई बार सांस लें। अपनी मूल स्थिति को धीरे-धीरे फिर से शुरू करने से पहले पूरी तरह से सांस छोड़ें। जैसे ही आप लंबे खड़े हों, अपने हाथों को पीछे खींचें और उन्हें अपने कूल्हों पर टिका दें।

4. हलासन (हल मुद्रा)

अपनी पीठ के बल लेटते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ कर अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाएं। अपनी हथेलियों को मजबूती से जमीन पर दबाएं और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे की ओर गिरने दें, जबकि आपकी पीठ के निचले हिस्से और मध्य पीठ को फर्श से ऊपर उठाने की कोशिश करें ताकि आपके पैर की उंगलियां आपके पीछे की मंजिल को छू सकें।

5. भुजंगासन (कोबरा मुद्रा)

अपने कंधों के नीचे अपनी हथेलियों के साथ अपने पेट के बल लेट जाएं, अपने पैरों को एक साथ और अपने पैर की उंगलियों को जमीन पर रखें। गहरी सांस लें, इसे कुछ सेकंड के लिए रोकें और फिर अपने सिर, कंधों और शरीर को 30 डिग्री के कोण पर ऊपर उठाएं। ध्यान दें कि आपका सिर थोड़ा ऊपर की ओर हो, कंधे फौले हों नाभि फर्श पर मजबूती से टिकी हुई हो। दिन की शुरुआत में अपना योग अभ्यास शुरू करें। शुरुआती योगाभ्यास आपको काफी सक्रिय बना सकता है और आपके पूरे शरीर को एक्टिव करेगा। अंत में शवासन में अपना अभ्यास समाप्त करना सुनिश्चित करें और अपने कार्यक्रम में कुछ श्वास अभ्यास या ध्यान का समय शामिल करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com