अभी-अभी: सरकार ने बैंकों को ‘आधार पे’ से जुड़ने का दिया निर्देश

केंद्र सरकार ने सभी बैंकों से कहा है कि वे फाइनैंशल ट्रांजैक्शन्स के लिए फिंगरप्रिंट्स वाले ‘आधार पे’ को इस महीने के अंत तक लॉन्च करें। इसके साथ ही सभी बैंकों से यह भी कहा गया है कि वे भीम ऐप में ‘पे टू आधार’ फीचर को 31 मार्च से पहले जोड़ लें। एसबीआई और पीएनबी को इसके लिए केवल इस हफ्ते का ही समय दिया गया है।

साहस से भी एक कदम आगे चलते थे वायुसेना के जांबाज: अरुणाक्षअभी-अभी: सरकार ने बैंकों को 'आधार पे' से जुड़ने का दिया निर्देश

अब बिना आधार कार्ड नहीं होगा ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक

भीम ऐप में इस फीचर के जुड़ जाने से पेमेंट केवल 12 अंकों के आधार नंबर डालने से हो जाएगी। इस के जरिए गरीब और ग्रामीण इलाकों में भी ‘लेस कैश सिस्टम’ को बढ़ावा दिया जा सकेगा। इसके जरिए अनपढ़ लोग भी बिना कैश के पेमेंट कर पाएंगे।

सरकार ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वह जल्द से जल्द आधार और मोबइल नंबर के जरिए पेमेंट सिस्टम को तैयार करे। जानकारों का मानना है कि ‘आधार पे’ सभी तरह के ऑनलाइन और कार्ड ट्रांजैक्शन्स की जगह ले लेगा जिसमें पासवर्ड और पिन डालना जरूरी होता है।

इस ऐप के जरिए मर्चेंट कस्टमर से बिना कैश के पेमेंट ले सकता है। कस्टमर को अपना आधार नंबर और बैंक का नाम बताना होगा (जिससे पैसे काटने हैं), फिंगरप्रिंट मैच होने के बाद पेमेंट हो जाएगी। सर्विस के इस्तेमाल के लिए कस्टमर को अपने बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ना होगा।आधार पे किसी भी सस्ते ऐंड्रॉयड फोन पर भी काम कर सकता है। फोन के अलावा एक फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक डिवाइस लेनी होगी। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे मर्चेंट्स को भीम ऐप यूज करने के लिए प्रेरित करें, जिसमें पे टू आधार और आधार पे फीचर हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com