सबसे पहले इन्हें आया था स्मार्टफोन का आइडिया, ये हैं Wi-Fi के जनक

सबसे पहले इन्हें आया था स्मार्टफोन का आइडिया, ये हैं Wi-Fi के जनक

वाई-फाई ने लोगों की जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है लेकिन क्‍या आपको पता है कि वाई-फाई का आविष्‍कार किसने किया. वाई-फाई के जनक के रूप में अमेरिकी- सर्बियाई आविष्‍कारक निकोला टेस्‍ला को याद किया जाता है. आज उनकी 162वीं पुण्यतिथि है. उनका जन्‍म साल 1856 में 10 जुलाई को हुआ था.सबसे पहले इन्हें आया था स्मार्टफोन का आइडिया, ये हैं Wi-Fi के जनक

जानें निकोल टेस्ला के बारे में कुछ बातें…

– निकोला टेस्‍ला ने वायरलेस कम्‍यूनिकेशन के अलावा एसी करंट, टेस्ला वेव्स, बिजली से चलने वाली मोटर, रोबोटिक्स, रिमोट कंट्रोल, राडार, एक्‍स रे आदि का आविष्‍कार किया.

– टेस्‍ला ने इलेक्ट्रीसिटी और चुम्बक के क्षेत्रों में कई क्रांतिकारी आविष्‍कार किए. उनके एसी पॉवर सिस्टम, एसी मोटर का आविष्कार इत्यादि प्रमुख हैं.

– शुरूआत में कुछ कंपनियों में काम करने के बाद टेस्ला ने पेरिस में कॉन्‍टीनेन्टल एडीसन कंपनी ज्वाइन की.

– इसी बीच उन्होंने कुछ अलग प्रकार के डायनमो विकसित किए. तभी उन्हें अमेरिका के महान आविष्कारक थॉमस एडीसन के साथ काम करने का मौका मिला.

– उनके बारे में कहा जाता है कि वह अपनी कल्‍पना से अविष्‍कार को बिना कागज पर उतारे उसे पूरा कर देते थे. टेस्ला जब स्कूल में थे, तो गणित के मुश्किल से मुश्किल सवालों का हल अपने मन में कर लिया करते थे. उनके टीचर्स को उन पर भरोसा नहीं होता कि वह सारा सिलेबस इतना कम समय में कैसे खत्म कर सकते हैं. 

– वे आठ भाषाओं के जानकार थे जिसमें Serbo-Croatian Language, Czech language, english, french, german, hungarian, Italian और Latin भाषा शामिल है.

– उन्होंने कभी शादी नहीं की, जिसकी वजह यह थी कि उनके काम में कोई खलल नहीं डाले.

– कहा जाता है कि उनकी याददाश्‍त फोटोग्राफिक थी.

– DC जेनरेटर और मोटर सही करने के लिए थॉमस एडिसन ने टेस्‍ला को 50 हजार डॉलर का प्रस्‍ताव दिया था. टेस्‍ला ने ये कर दिखाया लेकिन फीस मिलने की बजाय फटकार मिली कि टेस्‍ला तुम अमेरिका का मजाक नहीं समझ सके.

– उन्‍होंने वायरलैस कम्‍यूनिकेशन रिमोट कंट्रोल, निओन लाइट, एक्‍स रे रडार का आइडिया, एल्‍टरनेटिव करंट, नियाग्रा फॉल पर पहला हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्‍लांट बनाया.

– टेस्ला को फ्यूचरिस्ट भी कहा जाता है. उनसे जुड़ी स्टडी बताती है कि उन्होंने साल 1926 में ही स्मार्टफोन का ख्याल बुन लिया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com