शुरुआती गिरावट के बाद अंत में संभला शेयर बाजार

कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव दर्ज हुई है। आज शेयर मार्केट लाल निशान पर खुला लेकिन बाद में बाजार में तेजी वापस आई। इसके बाद बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक यानी सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर बंद हुए।

आज बीएसई सेंसेक्स 241.86 अंक या 0.34 प्रतिशत चढ़कर 71,106.96 पर बंद हुआ। दिन के दौरान यह 394.45 अंक या 0.55 प्रतिशत उछलकर 71,259.55 पर पहुंच गया। निफ्टी 94.35 अंक या 0.44 प्रतिशत बढ़कर 21,349.40 अंक पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और टॉप लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो ने 6 प्रतिशत से अधिक की छलांग लगाई। यह टॉप गेनर रही है। इसके बाद एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स, मारुति, टाटा स्टील, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं, भारतीय स्टेट बैंक, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक के शेयर लाल निशान पर बंद हुए है।

विनोद नायर, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख ने कहा

मंदी वाले कारोबारी सप्ताह के दौरान ‘गिरावट पर खरीदारी’ की रणनीति निवेशकों को प्रेरित करती रही। मिड और स्मॉल कैप सुर्खियों में बने हुए हैं, उन्हें तेल की कीमतों में आसानी और CY24 में संभावित दर में कटौती की उम्मीद से फायदा हो रहा है, उम्मीद से धीमी अमेरिकी जीडीपी वृद्धि और डॉलर में कमजोरी से समर्थन मिल रहा है, जो शुरुआती दर में कटौती का संकेत है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो लाभ के साथ बंद हुआ जबकि सियोल, शंघाई और हांगकांग सियोल गिरावट के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार मिश्रित रुख पर कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार गुरुवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.01 प्रतिशत चढ़कर 80.19 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 1,636.19 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में बढ़त

आज सुबह से भारतीय करेंसी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। यह बढ़त बाजार बंद होते समय भी जारी रहा। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे की तेजी के साथ बंद हुआ है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में, घरेलू मुद्रा 83.25 पर खुली और इंट्रा-डे के दौरान ग्रीनबैक के मुकाबले 83.11 से 83.27 के दायरे में कारोबार किया। स्थानीय इकाई अंततः 83.15 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद के मुकाबले 12 पैसे की बढ़त दर्ज करती है।

गुरुवार को डॉलर के मुकाबले घरेलू मुद्रा 9 पैसे गिरकर 83.27 पर बंद हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com