व्हाइट हाउस ने मस्क के ‘घृणित’ यहूदी विरोधी झूठ की आलोचना की, जाने पूरा मामला

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एलन मस्क के X पर घृणित यहूदी विरोधी साजिश सिद्धांत के समर्थन की निंदा की। वहीं वॉल्ट डिजनी कंपनी वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी और एनबीसीयूनिवर्सल पैरेंट कॉमकास्ट सहित प्रमुख अमेरिकी कंपनियों ने उनकी सोशल मीडिया साइट पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं। व्हाइट हाउस ने मस्क पर यहूदी विरोधी और नस्लवादी नफरत को घृणित बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एलन मस्क के X पर “घृणित” यहूदी विरोधी साजिश सिद्धांत के समर्थन की निंदा की। वहीं, वॉल्ट डिजनी कंपनी, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी और एनबीसीयूनिवर्सल पैरेंट कॉमकास्ट सहित प्रमुख अमेरिकी कंपनियों ने उनकी सोशल मीडिया साइट पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं।

मस्क ने बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट से सहमति व्यक्त की जिसमें झूठा दावा किया गया था कि यहूदी लोग गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैला रहे थे, उन्होंने कहा कि “ग्रेट रिप्लेसमेंट”।

व्हाइट हाउस ने मस्क पर “यहूदी विरोधी और नस्लवादी नफरत को घृणित बढ़ावा देने” का आरोप लगाया, जो “अमेरिकियों के रूप में हमारे मूल मूल्यों के खिलाफ है।”

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने इजरायल पर फलस्तीनी इस्लामी समूह हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए हमले का जिक्र करते हुए कहा, “यहूदी लोगों के लिए नरसंहार के बाद के सबसे घातक दिन के एक महीने बाद घृणित झूठ को दोहराना अस्वीकार्य है।”

डिज़्नी, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी और कॉमकास्ट के अलावा, लायंस गेट एंटरटेनमेंट और पैरामाउंट ग्लोबल ने शुक्रवार को कहा कि वे भी एक्स पर अपने विज्ञापन रोक रहे हैं।

एक्सियोस ने बताया कि बाजार मूल्य के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल भी अपने विज्ञापन रोक रही है।

आईबीएम ने गुरुवार को एक्स पर अपना विज्ञापन रोक दिया क्योंकि एक रिपोर्ट में पाया गया कि उसके विज्ञापन एडॉल्फ हिटलर और नाज़ी पार्टी को बढ़ावा देने वाली सामग्री के बगल में रखे गए थे।

मीडिया मैटर्स ने कहा कि उन्हें पता चला है कि आईबीएम, ऐप्पल, ओरेकल और कॉमकास्ट के एक्सफिनिटी के कॉर्पोरेट विज्ञापनों को यहूदी विरोधी सामग्री के साथ रखा जा रहा था।

नागरिक अधिकार समूहों के अनुसार, विज्ञापनदाताओं ने X साइट से खुद को अलग कर लिया है, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था। उनका कहना है कि मस्क ने इसे अक्टूबर 2022 में खरीदा था और सामग्री मॉडरेशन कम कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप एक्स पर नफरत फैलाने वाले भाषण में तेज वृद्धि हुई है।

मस्क और एक्स के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को फिर से उनकी पोस्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो ने गुरुवार को लिखा कि दुनिया में कहीं भी इसके लिए कोई जगह नहीं है – यह बदसूरत और गलत है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में हाल के वर्षों में यहूदी विरोधी भावना बढ़ रही है।

यहूदी विरोधी भावना से लड़ने वाले एक गैर-लाभकारी संगठन, एंटी-डिफेमेशन लीग के अनुसार, पिछले महीने के हमले के बाद इजरायल और हमास के बीच युद्ध छिड़ने के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका में यहूदी विरोधी घटनाओं में एक साल पहले की अवधि की तुलना में लगभग 400% की वृद्धि हुई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com