व्यायाम के साथ अगर लेते हैं ये दवा तो हो जाइए सावधान, बुरा होगा असर…

एंटी एजिंग दवाएं यानी ऐसी दवाएं जो बढ़ती उम्र में भी जवां बने रहने में मदद करती हैं। बड़ी तादाद में लोग ऐसी दवाओं का सेवन करते हैं। अब इनको लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। हालिया शोध में पाया गया है कि एंटी एजिंग दवा मेटफॉर्मिन व्यायाम के असर को कम कर सकती है।

 

यानी अगर आप व्यायाम करते हैं और मेटफॉर्मिन का सेवन करते हैं, तो आपका व्यायाम करना बेकार हो सकता है।मेटाफॉर्मिन दुनियाभर में टाइप-2 डायबिटीज के लिए दी जाने वाली सबसे आम दवा है। यह शरीर की इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाती है, जिससे खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है। हाल के वर्षो में पाया गया कि मेटफॉर्मिन का इस्तेमाल बढ़ती उम्र में भी जवां बनाए रखता है।कुछ जीवों पर किए गए प्रयोग में पाया गया कि मेटफॉर्मिन लेने वाले जीव अन्य की तुलना में ज्यादा स्वस्थ जीवन जीते हैं। इस तरह के प्रयोग और नतीजों ने मेटफॉर्मिन के इस तरह के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया है। अब वैज्ञानिकों ने दवा और व्यायाम के संयुक्त असर को लेकर शोध किया है।

कैसे हुआ शोध-
शोध के लिए लगभग 60 साल की उम्र के लोगों के तीन समूह बनाए गए। इनमें से एक समूह को व्यायाम कराया गया। दूसरे समूह को व्यायाम के साथ प्लेसबो (दवा के नाम पर कोई सामान्य चीज) दिया गया और तीसरे समूह को व्यायाम के साथ मेटफॉर्मिन दी गई। इसके बाद कुछ समय अंतराल में सभी के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन किया गया।

क्या मिला नतीजा-
अध्ययन के दौरान सभी समूहों के लोगों में इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ी हुई पाई गई। इससे शरीर में शुगर नियंत्रित रहती है और व्यक्ति ज्यादा स्वस्थ और जवां महसूस करता है। चौंकाने वाली बात यह सामने आई कि केवल व्यायाम करने या व्यायाम के साथ प्लेसबो लेने वालों की तुलना में मेटफॉर्मिन लेने वालों के शरीर की क्षमता कम बढ़ी। इसका अर्थ है कि ऐसे लोगों में मेटफॉर्मिन ने व्यायाम से मांसपेशियों पर पड़ने वाले असर को कम कर दिया।

अभी और शोध की जरूरत-
वैज्ञानिकों ने कहा कि इन नतीजों को अभी अंतिम नहीं माना जा सकता है। यह प्रयोग छोटे समूहों पर और छोटी अवधि के लिए किया गया है। यह कहना सही नहीं होगा कि एंटी एजिंग के रूप में मेटफॉर्मिन का इस्तेमाल घातक है। हालांकि, अगर आप व्यायाम करते हैं, तो ऐसी दवा लेने से पहले आपको जरूरी सोचना चाहिए। शुरुआती नतीजे यह संकेत देते हैं कि व्यायाम के साथ दवा का भी सेवन करना अतिरिक्त फायदा नहीं देता है, बल्कि व्यायाम का फायदा कम कर सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com