वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राजनीति के लिए ईडी और अन्य जांच एजेंसियों के इस्तेमाल को बताया गलत..

Nirmala Sitharaman in America Visit: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को अमेरिका में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ईडी पर खुलकर बात की. उन्होंने इसे पूरी तरह से स्वतंत्र संस्था बताया. साथ ही राजनीति के लिए ईडी और अन्य जांच एजेंसियों के इस्तेमाल करने की बातों को भी गलत बताया. उन्होंने इस बाद से साफ इनकार किया कि ईडी का उपयोग एक राजनीतिक हथियार के रूप में किया जा रहा है.

बेवजह सवालों में आ जाती है ईडी

अपने आधिकारिक अमेरिकी यात्रा पर मीडिया से बातचीत के दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा, ईडी जो करता है उसमें पूरी तरह से स्वतंत्र है, यह एक ऐसी एजेंसी है जो विधेय अपराधों को फॉलो करती है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर विभाग पर सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि इन संस्थानों का इस्तेमाल निजी पूजीं के वर्गों के साथ-साथ नागरिक समाजों के लिए भी किया जाता है. उन्होंने कहा ‘कोई भी केस जिसमें ईडी एंट्री लेती है, उसमें आप देखेंगे कि उन अपराधों में पहले ही कोई अन्य एजेंसी जांच कर रही होती है फिर चाहे वह सीबीआई हो या कोई अन्य एजेंसी, लेकिन ईडी की कार्रवाई हर बार निशाने पर आ जाती है. ईडी कभी भी पहले किसी क्राइम सीन में नहीं घुसती है. ईडी जहां जाती है वहां जब्त किए गए कैश, गोल्ड और जूलरी की मात्रा की वजह से वह मीडिया की सुर्खियों में आ जाती है.

G20 पर भी वित्त मंत्री ने की खुलकर बात

निर्मला सीतारमण ने प्रेस ब्रीफिंग में G20 की चुनौतियों पर भी बात की. उन्होंने कहा, ‘हमने कई G20 सदस्यों के साथ चर्चा की है. इन चर्चाओं के दौरान,  हमने पूरे साल आने वाली चुनौतियों और चिंताओं पर फोकस किया है. हम ऐसे समय में इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं जब इसके सदस्य देशों के सामने बहुत सारी चुनौतियां हैं. हमें सभी सदस्यों के साथ मिलकर काम करना होगा मैं वास्तव में सभी प्रतिनिधिमंडलों के अधिकारियों की रात भर के काम के लिए सराहना करती हूं जो उन्होंने कुछ हासिल करने के लिए किया है.’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com