विंटर के आते ही बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है शुरू तो अंडे का मास्‍क ट्राय करें

विंटर के आते ही बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है शुरू तो अंडे का मास्‍क ट्राय करें

विंटर में हर किसी के बाल झड़ने की समस्या होती है। महलिाओं के लिए तो विंटर किसी बुरे सपने की तरह होता है। क्योंकि इस मौसम में बाल खराब भी हो जाते हैं और झड़ने भी खूब लगते हैं। इसके कारण विंटर आने के साथ ही महिलाएं अपना शेम्पू और कंडीशनर भी बदल देती हैं। जबकि इन प्रोडक्टेस के बदलने से कुछ नहीं होता। दरअसल इस मौसम में जिस तरह से बॉडी को एक्स्ट्रा पोषण की जरूरत होती है उसी तरह से बालों को भी एक्स्ट्रा पोषण की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट क्या कहते हैं।विंटर के आते ही बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है शुरू तो अंडे का मास्‍क ट्राय करें

स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. ए. के. कंवर कहते हैं कि “सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन में से नमी खत्म हो जाती है। ऐसे में बालों के जड़ों की स्किन और अधिक रुखी हो जाती है। इस रुखेपन और पोषण की कमी के कारण ही इस मौसम में बाल ज्यादा गिरने लगते हैं। इस मौसम में शेम्पू और कंडीशनर को बदलने की जगह अंडे का हेयरमास्क लगाएं औऱ खाने में अंडों का इस्तेमाल करें। इससे बालों के झड़ने में कमी आएगी।

अंडे में मौजूद पोषक-तत्व

बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। अंडा में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसलिए ये बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
एग हेयर मास्क बाल झड़ने की समस्या को भी कम करता है।
अंडे में मौजूद पोषक तत्व बालों को मजबूत भी बनाते हैं।
हनी और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क को बालों को सॉफ्ट बनाते हैं और झड़ने से भी रोकते हैं।
अंडे में सल्‍फर और मिनरल जैसे आयोडीन, फॉस्‍फोरस ,आयरन और जिंक पाया जाता है जो बालों के लिए जरूरी होते हैं। ये सब मिल कर बालों को हेल्दी बनाते हैं।
अंडे में काफी मात्रा में विटामिन ई भी होता है जो कि नए बालों को उगाने में भी मदद करता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।
इसमें कुछ और विटामिन्स भी मौजूद होते हैं जो बालों को यूवी किरणों और प्रदूषण से बचाते हैं।
अंडे में बायोटिन या विटामिन B7 होता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है।

बालों से है सुंदरता
महिलाओं के लिए उनके बाल एक जरूरी चीज है। बालों से ही महिलाओं की सुंदरता है। बालों से ही उनका आकर्षण बढ़ता है। लेकिन जब ये झड़ना शुरू करते हैं तो महिलाओं की चिंता भी शुरू हो जाती है। कुछ महिलाएं तो तनाव में भी घिर जाती हैं। लेकिन आप थोड़ी कोशिशों से इस समस्या से और इस तनाव से भी छुटकारा पा सकती हैं।

एग हेयर पैक
हेयरफॉल से छुटकारा पाने के लिए एग हेयर पैक बेस्ट उपाय है। अगर बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप बालों में सीधे अंडा लगा सकती हैं या कोई हेल्दी चीज के साथ मिलाकर और एग हेयर पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इस हेयर पैक का इस्तेमाल करना काफी आसान होता है। लेकिन इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इसे बनाना भी आसान होता है। यहां आपको बताने वाले हैं ऐसे दो एक हेयर पैक जिनका इस्तेमाल करके आप बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आइये इस आर्टिकल में जानते हैं एग हेयर पैक बनाने और उसे इस्तेमाल करने का तरीका।

एग-ऑलिव ऑयल हेयर पैक

ऑलिव ऑयल बालों के लिए एक मैजिकल ऑयल की तरह है। इसे आप जब अंडे के साथ मिलाकर हेयरमास्क बनाती हैं तो ये दोगुना फायदेमंद हो जाता है। स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. ए. के. कंवर कहते हैं कि “डीटीएच (DTH) यानि हिडाइड्रॉटेस्टोटरॉन का सिर में बहुत अधिक निर्माण होने के कारण हेयर फॉल की समस्या होती है। इससे सिर की त्वचा में बैक्टिरियल और फंगल संक्रमण हो जाता है। ऑलिव ऑयल से नियमित तौर पर मसाज करने से इस फंगल संक्रमण और हार्मोन का स्तर कम हो जाता है जिससे बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।”

ऐसे बनायें

एक कटोरी में अंडे का सफेद भाग लें।
फिर इसमें 2 चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिक्‍स करें।
अब इस पैक को सिर पर अच्‍छी तरह से लगाएं।
20 मिनट तक इस पैक को सिर पर लगाएं रखें और फिर बालों को गुनगुने पानी से धोकर शैंपू कर लें।
ऐसे कुछ हफ्तों तक करें। इससे बाल बढ़ना शुरू हा जाएंगे।
एग-हनी हेयर पैक

शहद बालों में चमक लाता है। डॉ. ए. के. कंवर कहते हैं कि “शहद में मौजूद विटामिन, खनिज और अमीनो अम्ल सिर की त्वचा में टीश्यूज को बढ़ाने का काम करते हैं। इससे फंगल संक्रमण रुकता है और बालों में रुसी की समस्या नहीं होती। जिससे बाल झड़ने में भी कमी हो जाती है।”

ऐसे बनायें

एक कटोरी में 1 अंडे का पीले भाग लें।
फिर इसमें 3 चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिलाएं।
फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिक्‍स करें।
अब इससे धीरे-धीरे सिर और बालों की मसाज करें।
आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।
इन दोनों हेयर पैक में से कोई एक हेयर पैक का नियमित रूप से इस्तेमाल करें। इससे बालों से जुड़ी सारी समस्या खत्म हो जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com