वास्तु शास्त्र: गलत दिशा में तस्वीर लगाने पर हो सकती हैं घटनाएं, इन बातों का रखे ध्यान…

अपने घर को बनवाते समय आप बहुत सारी चीजों का ध्यान रखते हैं खासतौर पर वास्तु का। घर हो या आपका ऑफिस आप वास्तु के हिसाब से ही उसे बनवाते हैं। उसके बाद कौन सी वस्तु कहा रखी जाएगी और किस दिशा में होगी ये भी हम वास्तु के हिसाब से रखते हैं। ऐसे में हम अपने घर और ऑफिस को तस्वीरों से सजाते भी हैं जिसमे हम अपने परिवार के साथ  पेंटिंग्स दिवार पर सजाते हैं।

 

लकिन क्या आप जानते हैं कि अगर तस्वीरे साईं दिशा में न लगी हो तो उससे हमारे जीवन में क्या असर पड़ेगा ? घर के अंदर गलत दिशा में लगी हुई पेटिंग्स हमारे परिवार को नुकसान भी पहुंचा सकती है। शास्त्रों में बताया गया है जिस तरह की चीजें आप अपने घर में रखते हैं वैसा ही प्रभाव आपके घर में रहने वाले लोगों पर भी पड़ता है।

 

आइए जानते हैं घर के अंदर कौन सी चीजें रखें और कौन सी नहीं…
-पूर्व दिशा में सूर्योदय होने से इस दिशा में उगते हुए सूरज अथवा सूर्यवंशी प्रभु श्री राम दरबार की तस्वीर लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है, जिसके फलस्वरूप स्वास्थ्य बेहतर होता है।
-फल,फूल अथवा हरे-भरे वृक्ष जीवन शक्ति के प्रतीक हैं। ऐसी तस्वीरों को टांगने की सर्वाधिक शुभ जगह है पूर्व अथवा उत्तर की दीवारें।
-उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा कहा गया है, अतः धन वृद्धि के लिए इस दिशा में धन की देवी महालक्ष्मी और बुद्धि प्रदाता श्री गणेश जी एवं रत्नो या आभूषणों, जैसे संपन्नता को दर्शाने वाले चित्र लगाने चाहिए।

-पहाड़ों और चट्टानों के लैंडस्केप को दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाना मनोबल को बढ़ाता है। यदि ऐसी पेंटिंग्स पूर्वी दीवारों पर टांगी गईं, तो इससे सौभाग्य बाधित होगा।
-पानी के लैंडस्केप जिनमें समुद्र, नदियां, झीलों या सरोवरों के दृश्य हैं, उत्तर और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाना समृद्धि को आमंत्रित करना है। यदि आप मानसिक शांति चाहते हैं, तो भगवान बुद्ध या महावीर स्वामी की -तस्वीर दक्षिण दिशा को छोड़कर ऐसे स्थान पर लगाएं, जहां से आपकी नज़र बार-बार उन पर पड़ सके।
-परिवार के सदस्यों की प्रसन्न मुद्रा में फैमिली फोटो घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों में मनमुटाव ख़त्म होकर उनके बीच प्रेम बना रहता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com