वर्ल्ड कप 2019: पाकिस्तान को मिलेगी सेमीफाइनल में जगह बांग्लादेश को इतने रन पर आउट करने से

वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल में तीन टीमों ने अपनी जगह पक्की कर ली है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड का नाम शामिल है। वहीं चौथे स्थान के लिए संघर्ष जारी है, लेकिन न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल में प्रवेश करना लगभग तय है। पाकिस्तान भी सेमीफाइनल में एंट्री की रेस में है, लेकिन पाकिस्तान की राह बहुत मुश्किल है। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में एंट्री के लिए अपने आगामी मैच में बांग्लादेश को बहुत बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। अगर पाकिस्तान न्यूजीलैंड से नेट रन रेट के मामले में आगे निकल जाता है तो पाकिस्तान सेमीफाइनल में अपनी जगह बना लेगा।

किस स्थिति में होगी पाकिस्तान की एंट्री-

फिलहाल न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है और न्यूजीलैंड के 11 अंक हैं। पाकिस्तान पांचवें स्थान पर है और अभी टीम के 9 अंक है। पाकिस्तान का बांग्लादेश के खिलाफ एक और मैच बाकी है। ऐसे में अगर पाकिस्तान, बांग्लादेश को ज्यादा अंतर से हरा देता है तो उसे सेमीफाइनल में स्थान मिल जाएगा। क्योंकि बांग्लादेश से जीत दर्ज करने के बाद पाकिस्तान के अंक भी न्यूजीलैंड के बराबर 11 हो जाएंगे।

ऐसे में पाकिस्तान को बांग्लादेश को लंबे अंतर से हराना होगा, क्योंकि नेट रन रेट के मामले में न्यूजीलैंड बहुत आगे है और उस रन रेट को पार करना पाकिस्तान ही नहीं किसी भी टीम के लिए बहुत मुश्किल है। अभी पाकिस्तान की नेट रन रेट -0.792 है और न्यूजीलैंड की नेट रन रेट +0.175 है, जो कि दोनों टीमों के पीछे बड़ा अंतर साबित होगा।  

क्या होती है नेट रन रेट-

नेट रन रेट किसी भी टीम की ओर से खेले गए ओवर में बनाए गए रन और उसके विरोध में खेल रही टीम के प्रति ओवर बल्लेबाजी के औसत के आधार पर तय की जाती है। नेट रन रेट बल्लेबाजी और गेंदबाजी के औसत को घटाने के बाद निकाला जाता है। नेट रन रेट निकालने के लिए पहले टीम की बल्लेबाजी का औसत और उसके बाद उसके विपक्ष की टीमों की बल्लेबाजी का औसत निकाला जाता है और उसके बाद नेट रन रेट निकाली जाती है।

 

कैसे पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचेगा-

पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराना होगा और इसमें शर्त ये है कि पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी ही करनी होगी। अगर बांग्लादेश शुक्रवार को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच में अगर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी भी चुन लेती है तब भी पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।

पहले बल्लेबाजी करने पर भी पाकिस्तान को बांग्लादेश के सामने करीब 350 रन का स्कोर खड़ा करना होगा और उसके बाद बांग्लादेश को 40 रन से पहले आउट करना होगा, तब जाकर पाकिस्तान की रेट में कुछ सुधार होगा। अगर ऐसा कर लेता है तो न्यूजीलैंड की नेट रन रेट से आगे जा सकता है और सेमीफाइनल में जगह बना सकता है। वैसे देखा जाए तो ऐसा करना बहुत मुश्किल है। 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com