लू की चपेट में आ रहे लोग, उल्टी-दस्त के मरीज बढ़े

चरखी दादरी। नौतपा में गर्मी का विकराल रूप दिखा रही है। इसका असर सीधे तौर पर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। पिछले चार दिनों की सिविल अस्पताल व मातृ-शिशु अस्पताल की ओपीडी की स्थिति देखें तो उल्टी-दस्त से ग्रस्त 300 मरीज हर रोज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। चिकित्सक इन्हें गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए खान-पान का ध्यान रखने और आराम करने की सलाह दे रहे हैं।

चार दिनों से दिन व रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिले का तापमान 47 डिग्री पहुंच चुका है। गर्मी के चलते जहां बाजार सुनसान हैं, तो वहीं सिविल अस्पताल में मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। सिविल अस्पताल व मातृ-शिशु अस्पताल की दैनिक ओपीडी इस समय 1,200 तक पहुंच चुकी है।
इनमें से करीब 25 प्रतिशत मरीजों में उल्टी और दस्त की शिकायत है। दोनों सरकारी अस्पताल में प्रतिदिन ऐसे करीब 300 मरीज उपचार करवाने पहुंच रहे हैं। बढ़ते केसों को देखते हुए अस्पताल में हीट वेव से प्रभावित मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया है।

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक चरखी दादरी में हीट वेव चलने का प्रकोप बना रहने की आंशका जताई है। ऐसे में लोगों को अभी स्वास्थ्य के प्रति और सावधानी बरतनी पड़ेगी। लू को लेकर जिला प्रशासन भी एडवाइजरी जारी कर चुका है।

पीएचसी से लेकर सिविल अस्पताल तक बेड की व्यवस्था
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर सिविल अस्पताल स्तर तक तैयारियां की जा चुकी हैं। जिले के सभी 18 स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था की गई है।

इस मौसम में उल्टी, दस्त व सिरदर्द संबंधी बीमारियों के मरीज बढ़े हुए हैं। हीट वेव के मद्देनजर पीएचसी से लेकर सिविल अस्पताल स्तर पर बेड की व्यवस्था की गई है। ओआरएस के पैकेट और अन्य दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। लोगों से अपील है कि स्वास्थ्य का ध्यान रखें और शारीरिक दिक्कत महसूस होते ही तत्काल चिकित्सक के पास पहुंचकर परामर्श लें। – डॉ. गौरव भारद्वाज, डिप्टी सीएमओ, चरखी दादरी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com