लद्दाख की राजधानी लेह में आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस PM मोदी होंगे शामिल

इस बार 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम लद्दाख की राजधानी लेह में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. इसकी जानकारी आयुष मंत्रालय के राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाइक ने दी.

नई दिल्ली में बुधवार को मीडिया को ब्रीफ करते हुए आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने कहा, यह कार्यक्रम अद्वितीय और अलग होगा क्योंकि योग के लिए इतनी बड़ी संख्या में पहली बार लेह जैसे ऊंचाई वाले स्थान पर इसका आयोजन होगा. लेह में योग दिवस पर प्रधानमंत्री के भी संभवतः 15 से 20 हजार लोगों के साथ योगासन करने की उम्मीद है.

प्रधानमंत्री हर साल योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में शामिल होते हैं जिसमें कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) लागू किया जाता है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में सीवाईपी के तहत 45 मिनट का योगासन किया जाता है.

इसी आधार पर प्रधानमंत्री मोदी भी लेह में योगासन करते नजर आ सकते हैं और उनके साथ 15 से 20 हजार लोग इस अभियान में हिस्सा ले सकते हैं. योग दिवस हर साल 21 जून को देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मनाया जाता है.

आयुष मंत्रालय के अलावा सीआईआई, फिक्की, आईसीएस, सीबीएसई, एनसीआरटी, यूजीसी और डीएवी ने अपने योग दिवस के कार्यक्रम की रूपरेखा तय कर ली है.

बता दें, आयुष मंत्रालय ही योग दिवस आयोजित करने का प्रमुख विभाग है. दिल्ली में आयुष मंत्रालय नई दिल्ली नगर निगम के साथ मिलकर योग दिवस आयोजित करता है

.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com