रेलवे भर्ती बोर्ड शनिवार से शुरू करेगा 9 हजार टेक्निशियन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा विभिन्न रेलवे जोन में टेक्निशियन ग्रेड-1 सिग्नल (1100 पद) और टेक्निशियन ग्रेड-3 (7900 पद) के कुल 9 हजार पदों पर भर्ती (RRB Technician Recruitment 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू की जाएगी जो कि 8 अप्रैल चलेगी। आवेदन शुल्क 500 रुपये है जो कि SC / ST / EBC / दिव्यांगों / थर्ड जेंडर / महिलाओं के लिए 250 रुपये ही है।

रेलवे टेक्निशियन भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय रेल के विभिन्न रेलवे जोन में टेक्निशियन ग्रेड-1 सिग्नल (1100 पद) और टेक्निशियन ग्रेड-3 (7900 पद) के कुल 9 हजार पदों पर भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना (CEN 02/2024) रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा रोजगार समाचार पत्र में पिछले माह के दौरान जारी की गई थी। बोर्ड अब इस टेक्निशियन भर्ती (RRB Technician Recruitment 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी शनिवार, 9 मार्च से शुरू करने जा रहा है। RRB ने टेक्निशियन भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 8 अप्रैल 2024 घोषित की है।

कहां और कैसे करें आवेदन?

RRB द्वारा की जा रही रेलवे टेक्निशियन भर्ती (Railway Technician Recruitment 2024) के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अपने क्षेत्र के सम्बन्धित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। रेल मंत्रालय द्वारा भारतीय रेल के लिए बनाए गए 21 रेलवे भर्ती बोर्ड्स में से किसी भी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

परीक्षा शुल्क की होगी वापसी

रेलवे टेक्निशियन भर्ती के लिए आवेदन (RRB Technician Application 2024) के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 500 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि SC, ST, दिव्यांग, थर्ड जेंडर, अल्पसंख्यकों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये ही है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि वे पहले चरण में आयोजित होने वाले कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में सम्मिलित होते हैं, तो उन्हें 400 रुपये शुल्क की वापसी की जाएगी, जो कि आरक्षित वर्गों के मामले में पूरी फीस यानी 250 रुपये की वापसी RRB द्वारा की जाएगी।

ये हैं 21 रेलवे भर्ती बोर्ड

  1. रेलवे भर्ती बोर्ड अहमदाबाद
  2. रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर
  3. रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद
  4. रेलवे भर्ती बोर्ड बैंगलोर
  5. रेलवे भर्ती बोर्ड भोपाल
  6. रेलवे भर्ती बोर्ड भुवनेश्वर
  7. रेलवे भर्ती बोर्ड बिलासपुर
  8. रेलवे भर्ती बोर्ड चंडीगढ़
  9. रेलवे भर्ती बोर्ड चेन्नई
  10. रेलवे भर्ती बोर्ड गोरखपुर
  11. रेलवे भर्ती बोर्ड गुवाहाटी
  12. रेलवे भर्ती बोर्ड जम्मू
  13. रेलवे भर्ती बोर्ड कोलकाता
  14. रेलवे भर्ती बोर्ड मालदा
  15. रेलवे भर्ती बोर्ड मुंबई
  16. रेलवे भर्ती बोर्ड मुजफ्फरपुर
  17. रेलवे भर्ती बोर्ड पटना
  18. रेलवे भर्ती बोर्ड रांची
  19. रेलवे भर्ती बोर्ड सिकंदराबाद
  20. रेलवे भर्ती बोर्ड सिलीगुड़ी
  21. रेलवे भर्ती बोर्ड त्रिवेन्द्रम

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com