रेलवे ने कुंभ 2019 के लिए की विशेष तैयारी, चलेगी 800 विशेष ट्रेनें

 कुंभ 2019 को लेकर यूपी सरकार तैयारी कर रही है. 15 जनवरी से 4 मार्च तक चलने वाले अर्ध कुंभ मेले के लिए भारतीय रेलवे 800 विशेष ट्रेनें चलाने जा रही है, जिनके 1,600 डिब्बों पर ‘कुंभ चलो’ के नारे के साथ प्रयाग में डुबकी लगाते नागा साधुओं और लोगों की तस्वीरें लगी होंगी. इसके साथ ही मेले की थीम पर एक विशेष लोगो भी तैयार किया गया है. नए साल में शुरू हो रहे अर्ध कुंभ का आयोजन होगी, जिसमें 12 करोड़ लोगों के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है. धार्मिक यात्रियों के लिए चलाई जा रही विशेष ट्रेनों के डिब्बों में राख से लिपटे नागा साधुओं की तस्वीरों के साथ ही शाही स्नान और शाम की आरती की तस्वीरें भी लगाई जाएंगी.

इस अर्ध कुंभ में गंगा, जमुना और पौराणिक सरस्वती नदी के किनारे 12 करोड़ लोगों के जुटने का अनुमान है, जो ब्रिटेन की आबादी का दोगुना है. इस मेले में देश विदेश के श्रद्धालु जुटेंगे, जिसका आयोजन 15 जनवरी से 4 मार्च तक किया जा रहा है.

सरकार का अनुमान है कि 15 जनवरी (मकर संक्रांति) को 1.2 करोड़, 21 जनवरी (पौष पूर्णिमा) को 55 लाख, 4 फरवरी (मौनी अमावस्या) को 3 करोड़, 10 फरवरी (बसंत पंचमी) को 2 करोड़, 19 फरवरी (माघी पूर्णिमा) को 1.6 करोड़ और 4 मार्च (महाशिवरात्रि) को 60 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com