रुजिरा नरूला दिल्ली-NCR में रहने वाले बिजनेसमैन परिवार से ताल्लुक रखती हैं

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के परिवार पर सीबीआई ने शिकंजा कस दिया है। सीबीआई ने ममता के भतीजे एवं तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी समेत उनकी पत्नी रुजिरा और साली मेनका गंभीर को कोयला घोटाले के मामले में समन जारी किया है।

इसी बीच पश्चिम बंगाल की राजनीति में अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा और साली मेनका को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। यहां अभिषेक बनर्जी की पत्नी के बारे में डिटेल में जानते हैं…

रुजिरा दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले एक बिजनेसमैन परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वो अभिषेक बनर्जी से कॉलेज के दौरान मिली थीं। बिना नाम बताने की शर्त पर टीएमसी के एक नेता ने यह जानकारी दी और बताया कि साल 2012 में दोनों ने शादी की थी।

टीएमसी नेता ने बताया कि वो काफी सरल स्वभाव की लड़की हैं, जो सार्वजनिक कार्यक्रमों में बहुत कम शामिल होती हैं। टीएमसी नेता ने बताया कि दोनों ने प्रेम विवाह किया था, हालांकि पहले ममता बनर्जी इस फैसले से खुश नहीं थीं लेकिन बाद में मान गई थीं।

हाल ही में पूर्व टीएमसी मंत्री शुभेंदु अधिकारी, जो दो महीने पहले भाजपा में शामिल हुए हैं, ने ‘मेडल नरूला’ को कोयला घोटाले में धन प्राप्त करने वाला बताया था। उन्होंने एक रसीद दिखाई थी और कहा था कि रुजिरा के खाते में एक बहुत बड़ी राशि ट्रांसफर की गई है।

हालांकि चुनाव आयोग में दायर किए गए अभिषेक बनर्जी के हलफनामे में यह जानकारी दी गई है कि रुजिरा नरूला को सैलेरी मिलती है, हालांकि उनकी नौकरी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी। हलफनामे के मुताबिक नरूला के बैंक खाते में 5,01,644.48 रुपये जमा हैं, 87,300 कैश, 22 लाख रुपये की सोने की ज्वेलरी और तीन लाख रुपये की पेंटिंग्स हैं।

रुजिरा नरूला का नाम सबसे पहले सुर्खियों में तब आया, जब साल 2019 में कस्टम विभाग ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था। रुजिरा को कस्टम एक्ट 1962 की धारा 108 के तहत नोटिस जारी किया गया था, जिसे उनके पति अभिषेक बनर्जी ने राजनीति से प्रेरित बताया था।

हालांकि आठ अप्रैल 2019 को न्यायमूर्ति आई पी मुकर्जी और न्यायमूर्ति मोहम्मद निजामुद्दीन की बेंच ने रुजिरा के पक्ष में फैसला सुनाया और कहा कि 31 जुलाई से पहले कस्टम्स के सामने पेश नहीं होना है। कोर्ट ने कहा कि कस्टम्स की शिकायत के मुताबिक, रुजिरा 15 मार्च 2019 और 16 मार्च 2019 के बीच की रात में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरीं।

कोर्ट ने आगे कहा कि रुजिरा के पास ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड रखती हैं। कोर्ट ने कहा कि रुजिरा का कहना है कि शहर के हरीश मुखर्जी मार्ग पर स्थित अपने घर की स्थायी निवासी हैं। कोर्ट ने आगे कहा कि सीमा शुल्क अधिकारियों को रुजिरा पर संदेह हुआ और उन्होंने रुजिरा के सामान की जांच की।

अधिकारियों की माने तो रुजिरा ने इस बात पर नाराजगी जताई, इसलिए उसके सामान की जांच एक्स-रे मशीन से की गई। इस पर कस्टम के अधिकारियों ने दावा किया कि एक्स-रे मशीन ने बताया कि रुजिरा के बैग में कुछ मात्रा में सोना है। कस्टम की ओर से दर्ज शिकायत में लिखा है कि अधिकारी उसके बैग की जांच करना चाहते थे लेकिन वो लगातार मना करती रहीं।

इसके बाद रुजिरा ने एयरपोर्ट पुलिस को बुलाया, जो कि राज्य पुलिस के अंतर्गत आती हैं और किसी तरह हवाई अड्डे से बाहर निकल गईं। हालांकि कोर्ट ने इस मामले में रुजिरा के पक्ष में फैसला सुनाया क्योंकि सीमा शुल्क अधिकारियों ने एफआईआर दर्ज करने में समय लगा दिया था।

हालांकि रुजिरा के पति और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने इन सभी आरोपों को गलत बताया और कहा कि उनकी पत्नी मेडिकल चेक-अप के लिए बैंकॉक गई थी। उन्होंने कहा कि वो बैंकॉक में अस्पताल और डॉक्टर का नाम भी बता सकते हैं।

बता दें कि दो दिन पहले ही अभिषेक बनर्जी ने गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज कराया था कि रविवार को सीबीआई ने कोयला घोटाले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा नरूला और साली मेनका गंभीर से पूछताछ के लिए समन जारी कर दिया।

सीबीआई ने अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर के घर पहुंचकर पूछताछ कर ली है। मेनका पर भी कोयला तस्करी में शामिल होने के आरोप हैं। इससे पहले अभिषेक की पत्नी रुजिरा ने सीबीआई से 24 घंटे की मोहलत मांगी है। बता दें कि इससे पहले सीबीआई की एक टीम रविवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के कोलकाता स्थित घर पर पहुंची।

एजेंसी ने यहां उनकी पत्नी को नोटिस थमाने के बाद उनकी साली मेनका गंभीर को भी नोटिस थमाया और सोमवार को जांच में शामिल होने को कहा। अभिषेक बनर्जी की पत्नी कल यानि 23 फरवरी को सीबीआई के सामने पेश होने की घोषणा की है। रुजिरा ने कहा कि वह मंगलवार सुबह 11 बजे से 3 बजे के बीच सीबीआई के सवालों का जवाब देने के लिए उपलब्ध है।

वहीं भाजपा सांसद अर्जुन सिंह ने अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा को विदेशी करार देते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि इसलिए ये लोग कागज दिखाने से डरते हैं। उन्होंने कहा कि रुजिरा थाईलैंड की नागरिक है।

पीआईओ (पर्सन ऑन इंडियन ओरिजिन) कार्ड और शादी के प्रमाण पत्र पर त्रुटियों के चलते गृह मंत्रालय ने पिछले साल 29 मार्च को अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा को नोटिस भेजा था। इस नोटिस के मुताबिक, रुजिरा नरूला, एक थाई नागरिक हैं और उन्होंने बैंकॉक में भारतीय राजदूत द्वारा पीआईओ कार्ड नंबर P234979 जारी करवाया।

नोटिस के मुताबिक, आठ जनवरी 2010 को ये कार्ड जारी किया गया था और इस पर पिता के तौर पर मिस्टर निफॉन नरूला का नाम लिखा था। इसके बाद उन्होंने अपना पीआईओ कार्ड, ओसीआई कार्ड में बदलने के लिए अप्लाई किया और आठ नवंबर 2017 को रुजिरा को ओसीआई नंबर A2B79448 जारी किया गया।

पीआईओ कार्ड से ओसीआई कार्ड में बदलने की प्रक्रिया के दौरान रुजिरा ने एक महत्वपूर्ण दस्तावेज का इस्तेमाल किया, जो था उनकी शादी का प्रमाण पत्र। ये प्रमाण पत्र 13 फरवरी 2013 को जारी हुआ था और इस पर रुजिरा के पिता का नाम गुरसरन सिंह आहुजा लिखा था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com