राहत: कुंडली बॉर्डर से हटाए जा रहे बैरिकेड्स, सरपट दौड़ेंगे वाहन

हरियाणा के सोनीपत के राई क्षेत्र में नेशनल हाईवे-44 स्थित कुंडली-सिंघु बॉर्डर से दिल्ली आवागमन करने वाले वाहन चालकों को जल्द ही राहत मिलेगी। दिल्ली पुलिस ने हाईवे पर खड़ी की गई बैरिकेड की बाधा को हटाना शुरू कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने सवा दो माह से बंद बॉर्डर के फ्लाईओवरों को खोलने की प्रक्रिया शुरू कर करवा दी है। करीब 3 किलोमीटर तक फ्लाईओवरों पर बनाए गए पक्के अवरोधकों को हटाने के लिए बुलडोजर लगाए गए हैं। बताया जा रहा है कि 3-4 दिन में फ्लाईओवरों की दो-दो लेन खोल दी जाएगी।

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) ने एमएसपी गारंटी कानून समेत कई मांगों को लेकर दिल्ली कूच का एलान किया था। इस पर पंजाब के किसान 13 फरवरी को अंबाला के शंभू बॉर्डर पर आ डटे थे। वहां से दिल्ली कूच के प्रयास में किसानों का सुरक्षा बलों के साथ टकराव हो गया था।

इसके बाद दिल्ली पुलिस ने कुंडली-सिंघु बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया था। बाद में वाहन चालकों की परेशानी व किसानों-सरकार के बीच सुलह की उम्मीद के चलते बॉर्डर को आंशिक रूप से खोल दिया गया था।

26 फरवरी को सर्विस रोड वाहन चालकों के लिए खोल दिए गए थे। हालांकि, इसके बाद दिल्ली आवागमन शुरू हो गया है, लेकिन कुंडली बॉर्डर पर लगातार जाम की स्थिति बनी रहती है। उद्योगपतियों, व्यापारियों व अन्य वाहन चालकों ने लगातार सरकार से कुंडली बॉर्डर के फ्लाईओवर को खोलने की मांग करनी शुरू कर दी थी। इस पर अब दिल्ली पुलिस ने कुंडली-सिंघु बार्डर के दोनों फ्लाईओवरों से अवरोधकों, दीवारों व कंटेनरों को हटाने का काम शुरू कर दिया है।

तीन किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर पर रखे हैं अवरोधक
एनएच-44 पर दिल्ली पुलिस व प्रशासन ने कुंडली-सिंघु बार्डर पर बने दोनों ओर के फ्लाईओवर को पूरी तरह से अवरोधकों से बंद कर दिया था। सीमेंट की दीवार, लोहे व पत्थर के अवरोधक, कंटेनर व कंटीले तारों की मल्टीलेयर बिछाकर मार्ग को पूरी तरह से रोक दिया था। पुलिस ने किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए पक्का इंतजाम किया था। अब तक किसान शंभू बॉर्डर पर ही डटे हैं और उनके दिल्ली कूच की संभावना बेहद कम हो गई हैं तो बॉर्डर को खोलने का निर्णय लिया गया है।

उद्योग के साथ ही वाहन चालकों को हो रही दिक्कत
किसानों के दिल्ली कूच के एलान के बाद से बॉर्डर बंद होने के कारण कुंडली, राई के उद्योगों पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। हालांकि, कुंडली बॉर्डर पर दोनों ओर के सर्विस रोड खोले गए थे लेकिन सुचारू ट्रैफिक के लिए यह नाकाफी है। जाम लगा होने के कारण न केवल उद्योग धंधे प्रभावित हो रहे हैं बल्कि आसपास का व्यापार भी चौपट हो रहा है। दो माह से लगातार बॉर्डर को बॉर्डर खोलने के लिए आवाज उठाई जाती रही है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि फिलहाल दो-दो लेन खोली जाएगी। आवश्यकता पर पूरा फ्लाईओवर खोलने पर विचार हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com