राजस्थान में सीनियर टीचर पदों के लिए आवेदन आज से शुरू

राजस्थान शिक्षक भर्ती से संबंधित बड़ी खबर है। राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ओर से सीनियर टीचर के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 6 फरवरी 2024 से शुरू कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए योग्यता रखते हैं वे कल से ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरकर इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 निर्धारित की गयी है।

सीनियर टीचर पदों पर कौन कर सकता है आवेदन

सीनियर टीचर पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी पहले योग्यता एवं मापदंड की जानकारी अवश्य चेक कर लें। इस भर्ती में शामिल होने के लिए विषयों के अनुसार उम्मीदवारों ने संबंधित विषय से डिग्री या डिप्लोमा या इसके समकक्ष योग्यता हासिल की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने डिग्री या डिप्लोमा इन एजुकेशन प्राप्त किया हो। अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने जा रहे या शामिल हो चुके अभ्यर्थी भी इस भर्ती में आवेदन करने के पात्र हैं।

आयु सीमा

आरपीएससी सीनियर टीचर भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को कटऑफ डेट मानकर की जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in या SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाना है। यहां आपको पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पहले पंजीकरण कर लेना है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉगिन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के साथ ही अभ्यर्थी तय किया गया शुल्क ऑनलाइन माध्यम से अवश्य जमा करें। बिना शुल्क के भरे गए फॉर्म रिजेक्ट कर दिए जाएंगे। अनारक्षित, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपये जमा करना होगा। ईडब्ल्यूएस वर्ग एवं आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com