राजस्थान में नई सरकार बनते ही शुरू होगी इन 38 हजार नौकरियों के लिए आवेदन प्रक्रिया

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान में सरकारी नौकरी (Rajasthan Government Jobs) के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अपडेट। राजस्थान में विधानसभा चुनावों के नतीजों की घोषणा हो जाने के बाद नई सरकार के बनने की प्रक्रिया चल रही है। नए मंत्रिमंडल के गठन के बाद विभिन्न विभागों में 38 हजार से अधिक सरकारी नौकरियों के लिए स्थगित की गई आवेदन प्रक्रिया मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही शुरू हो जाएगी। माना जा रहा है कि इन भर्तियों के लिए नए साल की बजाय इसी माह में चौथे सप्ताह के दौरान ही ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जा सकते हैं।

आचार संहिता लागू होने के चलते लगी थी रोक
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB), राजस्थान मदरसा बोर्ड, लोकल सेल्फ गवर्नमेंट (LSG) डिपार्टमेंट और सहकारिता विभाग द्वारा कुल मिलाकर 38 हजार से अधिक पदों की भर्तियां निकाली गई थीं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया पर राज्य में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा साथ ही आचार संहिता लगने के कारण रोक लगा दी गई थी।

बात करें अलग-अलग भर्तियों की तो राजस्थान मदरसा बोर्ड ने शिक्षा अनुदेशक और कंप्यूटर अनुदेशक के कुल 6843 पदों की भर्ती निकाली गई थी। यह संविदा आधारित भर्ती है, जिसके लिए संक्षिप्त अधिसूचना 4 अक्टूबर को जारी की गई थी और आवेदन प्रक्रिया 27 अक्टूबर से 25 नवंबर 2023 तक आयोजित की जानी थी।

इसी प्रकार, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने भी पशु परिचर (Animal Attendant) के 5934 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना 6 अक्टूबर को जारी की थी और आवेदन प्रक्रिया 13 अक्टूबर से 11 नवंबर तक चलनी थी। हालांकि, आचार संहिता के चलते आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था।

दूसरी तरफ, राजस्थान लोकल सेल्फ गवर्नमेंट (LSG) डिपार्टमेंट में 24,797 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 अक्टूबर से फिर से शुरू होनी थी, लेकिन इसे भी स्थगित किया गया था। साथ ही, राजस्थान सहकारिता विभाग में अलग-अलग कैडर में 684 पदों के लिए भी आवेदन अक्टूबर में आमंत्रित किए जाने थी, लेकिन आचार संहिता के चलते इस पर रोक लगा दी गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com