योगी सरकार ने बनाई ये विशेषज्ञ टीमें, जो कुम्भ में संभालेंगी सुरक्षा का जिम्मा

अब आतंकी हमले और हाई रिस्क ऑपरेशन में ‘स्पॉट’ के जवान मोर्चा संभालेंगे, अभी तक इसकी तीन टीमों का गठन किया जा चुका है, हर टीम में 54 सदस्य होंगे. देश में पनप रही आतंकी गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए सरकार ने उत्तर प्रदेश पुलिस में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) के अन्तर्गत विशेषज्ञ बल स्पॉट (स्पेशल पुलिस आपरेशन टीम) का गठन किया है.

पुलिस महानिदेशालय के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि स्पॉट टीम विशेषज्ञता, गुणवत्ता और कौशल दक्षता का समावेश कर गठित की गई है. यह टीम आतंकवादी हमला, अर्बन वॉर फेयर और हार्इ रिस्क आपरेशन से निपटने में सक्षम है, प्रवक्ता ने बताया कि अर्धसैनिक बलों के कुशल और अनुभवी प्रशिक्षकों की देखरेख में एटीएस के अन्तर्गत इस टीम का गठन किया गया है.

घरेलू कुकिंग गैस की कीमतों में बड़ी राहत, जानिए नयी कीमत

अब तक इसकी तीन टीमें तैयार हो चुकी है, मीडिया की जानकारी के अनुसार प्रत्येक टीम में 54 जवान शामिल होंगे, जिनमें स्नाइपर, बम विशेषज्ञ, संचार विशेषज्ञ, श्वान दल भी शामिल है. आगामी कुम्भ मेले में इसकी दो टीमें सुरक्षा हेतु उपलब्ध कराई जाएंगी. इन विशेष टीमों को एनएसजी, एसपीजी और सीआईएसएफ के प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित कराया गया है. आपको बता दें कि अगले साल प्रयागराज में लगने वाले कुम्भ के लिए योगी सरकार ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं , जिसमे सुरक्षा को काफी महत्त्व दिया जा रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com