योगी सरकार का एक साल पूरा, विकास के नाम पर तो बड़े काम की शुरुआत ही नहीं

योगी सरकार का एक साल पूरा, विकास के नाम पर तो बड़े काम की शुरुआत ही नहीं

प्रदेश सरकार का एक साल पूरा हो गया है। इस एक साल में अगर विकास की बात की जाए तो किसी नए और बड़े काम की शुरुआत नहीं हुई।योगी सरकार का एक साल पूरा, विकास के नाम पर तो बड़े काम की शुरुआत ही नहीं

कानपुर में केडीए, पीडब्लूडी, सेतु निगम आदि विभाग बस फाइलों में ही विकास योजनाएं बनाते रहे। आने वाले समय मेें कुछ काम कागज से निकलकर जमीन पर आ सकते हैं लेकिन यह साल अटके कामों को पूरा करने में ही बीत गया। नई सरकार ने सपा सरकार में शुरू हुए कई विकास कार्यों को अंजाम तक पहुंचाया। इसका लाभ शहरवासियों को मिला। 2018 आम चुनावों का साल है। सभी सरकारी विभागों ने तमाम योजनाएं बनाई हैं।

शहर को दो आरओबी मिले, भाजपा को श्रेय
प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद शहरवासियों को गोविंदपुरी और सीओडी रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) की सौगात मिली। दोनों आरओबी के बनने से शहर की दो क्रासिंग पर जाम का झंझट खत्म हुआ। सेतु निगम की ओर से बनाया जा रहा गोविंदपुरी पुल भाजपा की सरकार बनने के बाद चालू हुआ। हालांकि इसका निर्माण सपा सरकार में शुरू हुआ था। दूसरी ओर करीब एक दशक से बन रहे सीओडी आरओबी की एक लेन की शुरुआत का श्रेय भाजपा सरकार को मिला। कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने पांच फरवरी 2018 को इसकी शुरुआत कराई। हालांकि सीओडी आरओबी के निर्माण के दौरान केंद्र में दो कांग्रेस नेतृत्व वाली संप्रग सरकारें बदल गईं। तत्कालीन शहर सांसद श्रीप्रकाश जायसवाल के प्रयास से 2008-09 में पुल निर्माण को मंजूरी मिली थी। स्वीकृति के समय इसकी लागत 35.74 करोड़ रुपये (पीडब्लूडी का हिस्सा 25.74 करोड़ और रेलवे का हिस्सा 10 करोड़ रुपये) थी। वर्तमान लागत करीब 54 करोड़ रुपये पहुंच गई। 2014 में केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद भी आरओबी की एक लेन शुरू होने में तीन साल लग गए। देरी ने आरओबी की लागत भी बढ़ा दी। 
 
दो मल्टीलेवल पार्किंग बनीं
कैनाल पटरी और परेड में केडीए की ओर से बनवाईं जा रहीं दो मल्टीलेवल पार्किंग का काम इस साल पूरा हुआ। फूलबाग, बिरहाना रोड, माल रोड और परेड, नवीन मार्केट आदि बाजारों में वाहनों के खड़े होने से लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। दोनों पार्किंग में करीब 700 से अधिक वाहन खड़े किए जा सकेंगे।

आईटीएमएस से दौड़ेगा ट्रैफिक
सरकार का साल पूरा होते-होते जाम से जूझने वाले इस शहर को एक बड़ी राहत मिलने जा रही है। शहर में अत्याधुनिक इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के जरिए ट्रैफिक दौड़ेगा। केडीए ने 16 करोड़ रुपये से 74 चौराहों-तिराहों पर लगे इस सिस्टम के जरिए ट्रैफिक संचालित करने की तैयारी पूरी कर ली है। 18 मार्च से लाल बत्ती का उल्लंघन करने वालों के ऑनलाइन चालान काटे जाएंगे।

जमीन पर उतरे अन्य मुख्य विकास कार्य
– कल्याणपुर-बिठूर रोड का हुआ चौड़ीकरण। चिड़ियाघर नाला भी बनकर हुआ तैयार।
– केडीए की सुलभ आवास, रेजीडेंसी, हाईट्स आदि आवासीय योजनाएं बनकर हुईं तैयार।
– नवीन मार्केट का सौंदर्यीकरण हुआ पूरा।

आगे की उम्मीदें—-
 
दौड़ेगी मेट्रो, शुरू होगा काम
प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद मेट्रो प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने की कवायद तेज हुई है। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने मेट्रो ट्रैक और स्टेशन बनाने के लिए 734 करोड़ रुपये के टेंडर जारी कर दिए हैं। 30 मार्च को टेंडर खोले जाने हैं। प्रदेश सरकार ने मेट्रो यार्ड बनाने के लिए 50 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए हैं। 2019 में आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो दौड़ाने की तैयारी है।

कैंट आरओबी की खुली राह
करीब तीन साल से अटके पड़े कैंट आरओबी के निर्माण की राह वर्तमान सरकार में खुली। प्रदेश सरकार की ओर से बजट जारी होने और कैंट बोर्ड से अनापत्ति प्रमाणपत्र मिलने के बाद सेतु निगम ने आरओबी का निर्माण शुरू करा दिया है। इस साल अंत तक आरओबी बनकर तैयार हो जाएगा।

बनेंगे बॉटेनिकल गार्डेन-बोट क्लब
नई सरकार बनने के बाद केडीए ने गंगा बैराज के किनारे बॉटेनिकल गार्डेन और बोट क्लब का काम तेज कराया। वॉटर स्पोर्ट्स में कॅरियर बनाने के साथ मनोरंजन की भी सौगात मिलेगी। मई से शहरवासियों को दोनों सुविधाएं मिलने लगेंगी। 
झकरकटी समानांतर पुल बनेगा
करीब डेढ़ साल से अटके झकरकटी समानांतर पुल की राह वर्तमान सरकार में खुली। रोडवेज और रेलवे जमीन देने के लिए राजी हुए। 2019 में पुल बनकर तैयार हो जाएगा। शहरवासियों को जाम से राहत मिलेगी।

नई सरकार में विभागों के नए काम–

पनकी-अर्मापुर रोड पर बनेगा पुल
कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी की पहल पर अर्मापुर-पनकी के बीच पनकी नहर पर दो लेन का पुल बनेगा। करीब 3.22 करोड़ से बनने वाले पुल निर्माण से कालपी रोड से गुजरने वाले लाखों वाहन चालकों को मिलेगी पुलिया पर लगने वाले जाम से राहत।

केंद्रीय फंड से सुधरेगी शारदा नगर-बर्रा रोड
शहर सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी की पहल पर केंद्रीय सड़क निधि से वर्षों से खस्ताहाल पड़ी शारदा नगर से बर्रा बाईपास रोड का काम शुरू हुआ है। केंद्र सरकार ने रोड निर्माण के लिए पीडब्लूडी को 11.40 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। सड़क बनने से बड़ी आबादी को राहत मिलेगी।

एयरपोर्ट रोड बनेगी
पीडब्लूडी ने करीब 60 करोड़ रुपये से चकेरी एयरपोर्ट रोड निर्माण की प्रक्रिया शुरू की है। रोड बनने से एयरपोर्ट में कानपुर-इलाहाबाद और कानपुर-लखनऊ हाईवे से इंट्री होगी।

जाजमऊ का इंट्री प्वाइंट सुधरेगा
केडीए ने 13 करोड़ रुपये की लागत से जाजमऊ स्थित प्रवेश सुधार की प्रक्रिया शुरू की है। ऐसा होने के बाद शहर के प्रवेश द्वार का नजारा बदल जाएगा।

शताब्दी नगर में बनेंगे दो एसटीपी
नई सरकार बनने के बाद केडीए ने पहले टेंडर के रूप में शताब्दी नगर स्थित दो सीवर ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण के टेंडर जारी किए। 47.50 करोड़ रुपये की लागत से यह एसटीपी बनेंगे। इनसे शताब्दी नगर की लाखों की आबादी के सीवर को मैनेज किया जा सकेगा।

बनेंगे प्रधानमंत्री आवास
केडीए शहर में करीब 10 हजार प्रधानमंत्री आवास बनाएगा। 5040 मकानों को बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

एक नजर में आगे की उम्मीदें
– शताब्दी नगर में स्टेडियम का निर्माण होगा पूरा
– फूलबाग में बनकर तैयार होगी अंडरग्राउंड पार्किंग
– जरीब चौकी समेत जीटी रोड की क्रासिंगों पर बनेंगे फ्लाईओवर
– मलिन बस्तियां बदलेंगी टाउनशिप में, सोसाइटियां होंगी वैध
– ट्रांसगंगा योजना विकसित होगी, रमईपुर में बसेगा टेनरी क्लस्टर
– ट्रांसपोर्ट नगर न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में होगा शिफ्ट

ई-गवर्नेंस पर बढ़े विभाग
नई सरकार में केडीए, यूपीएसआईडीसी, आवास विकास, पीडब्लूडी में ई-टेडरिंग की व्यवस्था हुई लागू। केडीए ने ऑनलाइन नीलामी और आवेदन का एप लांच किया। यूपीएसआईडीसी ने ई-आवेदन के साथ ही ई-आवंटन भी शुरू किया। केडीए में ऑनलाइन मैप पास करने की सुविधा भी हुई शुरू। केडीए ने किस्तों को भी ऑनलाइन जमा करने की दी सुविधा। जनसुनवाई के जरिए लोगों की समस्याएं हुईं हल।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com