ये हैं घूमने की 15 बेस्ट जगह जहां मनाईये अक्टूबर-नवंबर में छुट्टियां

अगर आप घूमने जाने का लंबे समय से प्लान बना रहे हैं लेकिन ये प्लान हर बार प्लान ही रह जा रहा है तो इस बार कमर कस लीजिए. अक्टूबर-नवंबर में कई लंबी छुट्टियां मिलेंगी तो अगर इस बार नहीं तो फिर कभी नहीं. छुट्टियों के इस मौसम में थोड़े से पैसे जोड़िए और निकल पड़िए किसी यादगार ट्रिप के लिए.

इन वीकेंड के आस-पास छुट्टी लेकर आप घूमने का प्लान बना सकते हैं. सोलो ट्रिप, फैमिली ट्रिप या दोस्तों के साथ ट्रिप, ट्रिप कोई भी हो, किसी के भी साथ हो, मजा जरूर आता है. 

तो चलिए हम आपको छुट्टियां भी गिनाएंगे और घूमने लायक जगहें भी.

अक्टूबर महीने में आपके पास लंबी छुट्टियों का एक अच्छा मौका होगा. 18 अक्टूबर को राम नवमी और 19 अक्टूबर को दशहरा है. 20 अक्टूबर को शनिवार और 21 अक्टूबर को रविवार है. 

ये 4 छुट्टियां तो आपके हाथ में हैं ही, अगर आप और लंबी छुट्टी पर घूमने जाना चाहते हैं तो 15, 16 और 17 अक्टूबर को छुट्टी ले लीजिए और तब आपके पास कुल 9 दिनों की छुट्टी होगी क्योंकि 13 और 14 वीकेंड पड़ रहा है.

3 नवंबर- शनिवार, 4 नवंबर को रविवार है. 7 और 8 नवंबर को छुट्टी रहेगी. ऐसे में आप 5 और 6 नवंबर को छुट्टी लेकर कहीं घूमने जा सकते हैं.

इसके अलावा कई ऑफिसों और स्कूलों में 9 नवंबर को भाई दूज की भी छुट्टी होती है, 10 और 11 नवंबर को वीकेंड पड़ रहा है. यानी नवंबर महीने में भी आपके पास अच्छा मौका होगा.

अगर आप अपनी छुट्टियों को वाकई यादगार बनाना चाहते हैं तो भूटान घूमने जा सकते हैं. प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर भूटान वाकई बहुत ही खूबसूरत देश है. यह आपके लिए खास अनुभव होगा. भूटान जाने के लिए आपको वीजा की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. 

सिक्किम- सिक्किम, नॉर्थ ईस्ट इंडिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार की जाती है. यहां की खूबसूरत वादियों में घूमने का आनंद किसी स्वर्ग से कम नहीं होता है. सिक्किम में कई खूबसूरत और दिल को मोह लेने वाली जगहें हैं.

गोवा- गोवा भारत की सबसे रोमांचक जगहों में से एक है. अगर आप बजट में गोवा घूमना चाहते हैं तो अक्टूबर-नवंबर में ही घूम आएं क्योंकि इसके बाद टूरिस्ट की भीड़ हो जाती है. गोवा में अगर आप होटलों की जगह हॉस्टल में रुके तो काफी पैसा बच सकता है. यहां 500 रुपए से कम में भी हॉस्टल में अच्छे कमरे मिल जाते हैं. 

गोवा अपने खूबसूरत बीच के लिए मशहूर है. दूर-दूर से लोग गोवा के बीच और यहां की नाइटलाइफ का लुत्फ उठाने आते हैं. गोवा में कलंगूट बीच, अंजुना बीच , फोर्ट अगुआडा, चर्च, दूधसागर वाटरफॉल, बोडगेश्वर मंदिर, सेंट जेवियर चर्च और ग्रांड आइलैंड पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं. 

मेघालय – अगर आपको हरियाली, पहाड़, झरने पसंद हैं और नेचर के बीच रहकर सुकून के पल गुजारना चाहते हैं तो मेघालय आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हैं. यहां घूमने की कई एडवेंचर्स जगहें हैं. यहां सेवन सिस्टर फॉल, उमियम लेक, एलीफेंट लेक, स्प्रेड ईगल फॉल, शिलॉंग व्यू प्वाइंट, गारो हिल्स, खासी हिल्स आदि हैं. मेघालय में पहाड़, पानी, झरने, हरियाली की खूबसूरती का संगम है. इसके अलावा यहां की संस्कृति भी आप सभी का मन अपनी ओर आकर्षित करती है

पंचमढ़ी, मध्य प्रदेश-
समुद्रतल से 1100 मीटर की ऊंचाई पर बैठकर प्रकृति के सौंदर्य का नजारा देखने में किसे मजा नहीं आएगा. हरियाली, प्राचीन गुफाओं और जलप्रपात के बीच आप अपनी सारी थकान और परेशानियों को भूल जाएंगे. यहां अक्टूबर में पर्यटकों की काफी भीड़ उमड़ती है. यहां आप हंडी खोह, अप्सरा विहार, पांडव और जाटशंकर गुफा घूम सकते हैं. पंचमढ़ी की कनेक्टिविटी भी अच्छी है.

लद्दाख- अगर आप अपनी रोजमर्रा के जिंदगी से बोर हो गए हैं तो लद्दाख घूमना एक अच्छा विकल्प होगा. घूमने के शौकिन लोगों के लिए लद्दाख देखना एक जरूरी जगह है. लद्दाख की जंस्कार वैली, खरदुंग -ला- पास, हेमिस नेशनल पार्क और स्पीतुक गोम्पा घूमने के लिए बेहतरीन जगहें हैं.

कलकत्ता- कलकत्ता को ‘सिटी ऑफ जॉय’ भी कहा जाता है. कलकत्ता घूमने के लिए दुर्गा पूजा का समय सबसे अच्छा होता है. इस शहर में आप इंडियन म्यूजियम, हावड़ा ब्रिज, दक्षिणेश्वर काली मंदिर, कालीघाट काली मंदिर, ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम, बिरला इंडस्ट्रियल एंड टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम आदि जगहों का लुत्फ उठा सकते हैं.

असम- असम भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित है. अगर आप प्राकृति की खूबसूरती का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो असम की यात्रा जरूर करें. असम में आप घने जंगल, ब्रह्मपुत्र नदी, बोट राइड को एंजॉय कर सकते हैं.

अंडमान एंड निकोबार- अगर आप एक एडवेंचर भरी ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो अंडमान एंड निकोबार आइलैंड घूम आइए. पानी के शौकीन लोगों के लिए यहां की अंडरवाटर लाइफ बेहद रोमांच भरी होती है. आप यहां स्कूबा डाइविंग, स्नोर्केलिंग, पैरासेलिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा यहां का राधानगर बीच, सेल्यूलर जेल नेशनल मेमोरियल, पोर्ट ब्लेयर का राजीव गांधी वाटर स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, चिड़िया टापू और महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क काफी पॉपुलर हैं.

जीरो, अरुणाचल प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश के पूर्व में स्थित जीरो एक छोटा सा खूबसूरत शहर है. यह चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है.

हम्पी, कर्नाटक
यूनेस्को के 32 भारतीय वर्ल्ड हेरीटेज जगहों में से एक हम्पी आपने शानदार मंदिरों और आर्किटेक्चर आश्चर्यों के लिए जाना जाता है.

दीघा, पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल का सबसे खूबसूरत बीच माना जाने वाला दीघा, कोलकाता के लोगों के लिए फेवरेट वीकेंड गेटवे हो सकता है.

कच्छ, गुजरात
सफेद रेगिस्तान, महल, बीच और स्वादिष्ट खाना कच्छ की खूबी है.

जोधपुर, राजस्थान
मेहरानगढ़ फोर्ट के लिए प्रसिद्ध जोधपुर ‘ब्लू सिटी’ के नाम से जाना जाता है क्योंकि यहां के बहुत से घर नीले रंग से रंगे हुए हैं. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com