यूपी: मेरठ-लखनऊ के बीच चलेगी वंदेभारत, 31 को पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

लखनऊ से मेरठ जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें एक हाईस्पीड ट्रेन मिलने जा रही है। मुरादाबाद मंडल से होकर गुजरने वाली तीसरी वंदेभारत ट्रेन जल्द ही पटरियों पर दौड़ती दिखेगी। मेरठ से लखनऊ के बीच इसके संचालन की अनुमति मिल गई है। 31 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन हापुड़-मुरादाबाद-बरेली होते हुए लखनऊ पहुंचेगी। राज्यरानी एक्सप्रेस के रूट पर ही इसका संचालन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय व रेलवे बोर्ड से सूचना जारी होने के बाद मंडल रेलवे प्रशासन इसकी तैयारी में जुट गया है। पहले सफर का अनुभव कई यात्री मुफ्त में ले सकेंगे। रेलवे कुछ चुनिंदा यात्रियों को पास जारी करेगा। चेयरकार बोगियों वाली इस ट्रेन में सामान्य चेयरकार व एक्जीक्यूटिव क्लास के टिकट होंगे। मुरादाबाद से लखनऊ तक यह ट्रेन पांच घंटे में व मेरठ तक दो घंटे से पहले पहुंचा देगी। राज्यरानी एक्सप्रेस मुरादाबाद से मेरठ तक ढाई घंटे में व लखनऊ तक साढ़े पांच घंटे में पहुंचती है। हालांकि, रेलवे ने इस ट्रेन के नियमित संचालन की तारीख अभी तय नहीं की है। विभागीय जानकारों का कहना है कि उद्घाटन के एक सप्ताह के भीतर इसे नियमित चलाया जाना शुरू कर दिया जाएगा। किराये की घोषणा भी एक सितंबर को की जाएगी। आनंदविहार-लखनऊ वंदेभारत में मुरादाबाद से लखनऊ तक का किराया चेयरकार में 1050 रुपये व एक्जीक्यूटिव क्लास में 1865 रुपये है।

चार उर्स स्पेशल ट्रेनें देंगी राहत
उत्तर रेलवे उर्स के दौरान बरेली-लखनऊ, मुरादाबाद-लखनऊ के बीच चार उर्स स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। 04370 मुरादाबाद-लखनऊ उर्स विशेष ट्रेन 30 अगस्त को मुरादाबाद से दोपहर 2:25 बजे चलकर शाम 7:40 बजे लखनऊ पहुंचेगी। 04372 लखनऊ-मुरादाबाद उर्स स्पेशल 31 अगस्त को शाम सात मुरादाबाद से चलने के बाद रात 9:05 बजे बरेली और रात एक बजे लखनऊ पहुंचेगी। 04308 बरेली-लखनऊ स्पेशल 30 अगस्त को दोपहर दो बजे बरेली से चलकर शाम 5:55 बजे लखनऊ और 04310 बरेली-लखनऊ स्पेशल ट्रेन 31 अगस्त को बरेली से शाम 7:20 बजे चलकर रात 11:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

29 व 30 को एक और परीक्षा स्पेशल ट्रेन
सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान रेलवे प्रशासन 29 व 30 अगस्त को दो फेरों के लिए परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाएगा। इससे पहले रेलवे अलग-अलग रूटों पर 13 परीक्षा स्पेशल ट्रेनों की समय सारणी जारी कर चुका है। 04520 सहारनपुर-लखनऊ परीक्षा स्पेशल ट्रेन शाम 6:20 बजे सहारनपुर से चलने के बाद रात 2:55 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com