यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के आवेदन 27 दिसंबर से

उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल के 60244 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान कर दिया गया है। इस अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू कर दी जाएगी जो 16 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी इन निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही भर्ती के लिए नई आयु सीमा का निर्धारण भी कर दिया गया है। राज्य सरकार की ओर से आयु सीमा की मांग को नहीं माना गया है और सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें छूट नहीं दी गयी है।

सामान्य वर्ग के लिए 22 वर्ष अधिकतम आयु की गयी निर्धारित

यूपी पुलिस विभाग की ओर से सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 22 वर्ष तय की गयी है। अर्थात उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2001 से पहले एवं 1 जुलाई 2005 के बाद न हुआ हो।

इसी तरह से महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गयी है। अर्थात महिला अभ्यर्थी का जन्म 2 जुलाई 1998 से पहले एवं 1 जुलाई 2005 के बाद न हुआ हो।

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियम के अनुसार छूट दी गयी है।

ये है शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने भारत में लॉ के अंतर्गत निर्धारित बोर्ड से 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण किया हो या इसके समकक्ष योग्यता हासिल की हो।

इसके साथ ही सामान्य, ओबीसी एवं अनुसूचित जाति से आने वाले पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लम्बाई 168 सेमी और महिलाओं की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए वहीं अनुसूचित जनजाति श्रेणी से आने वाले पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 160 सेमी एवं महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 147 सेमी होना अनिवार्य है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com