यूपी: देश में सबसे गर्म रहा आगरा… 46.9 पहुंचा पारा, यूपी लू की चपेट में

यूपी की गर्मी रिकॉर्ड बना रही है। शुक्रवार को देशभर में सबसे अधिक तापमान आगरा का रिकॉर्ड किया गया। पूरे प्रदेश में लू चल रही है। 

मौसम की तपिश ने शुक्रवार को अपना असर दिखाया और प्रदेश में कहीं-कही लू चली तो कहीं लू जैसे हालात रहे। देश में सर्वाधिक गर्म उत्तर प्रदेश का शहर आगरा रहा। यहां पर अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। लू और धूप की तपिश ने दिन भर लोगों को बेहाल किया। इसके अलावा मथुरा-वृंदावन, बागपत, झांसी, गोरखपुर, बहराइच लू की चपेट में रहे। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, तपिश अभी बढ़ेगी। 21 मई तक तेज गर्म व शुष्क हवाएं बेहाल करती रह सकती हैं। इस दौरान हवा की रफ्तार 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हो सकती हैं। हालांकि 21 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं गरच-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं, लेकिन इससे गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

लू का प्रकोप बढ़ेगा, आरेंज अलर्ट भी जारी
18 और 19 मई को पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थान पर लू चलेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रात होने के भी आसार हैं। इसे लेकर येलो अलर्ट जरी किया गया है। 20 और 21 मई को लू का असर और बढ़ सकता है, इसे लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

भारतीय मौसम विभाग के आंकड़े बता रहे
भारतीय मौसम विभाग ने कुछ राज्यों के चुनिंदा शहरों के तापमान को लेकर एक चार्ट ट्वीट किया है। इसके मुताबिक राजस्थान के बाड़मेर में पारा 46.5 डिग्री रहा। वहीं मध्य प्रदेश का ग्वालियर 44.9 डिग्री के साथ सर्वाधिक गर्म रहा। हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली में आयानगर में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के पटियाला में तापमान 44..4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com