यहां जानिए rashtragaan.in के माध्यम से राष्ट्रगान गाने और अपना सर्टिफिकेट हासिल करने का ये आसान तरीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई के ‘मन की बात’ कार्यक्रम में राष्ट्रगान का जिक्र किया था और rashtragaan.in के माध्यम से देशवासियों के लिए एक ऐसे प्लाटफॉर्म की घोषणा की थी, जहां आकर कोई भी नागरिक ‘जन-गण-मन’ का गान कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह कवायद सुपरहिट हो गई है। बड़ी संख्या में लोग इस वेबसाइट पर जाकर राष्ट्रगान गा रहे हैं, अपना वीडियो अपलोड कर रहे हैं और तत्काल सर्टिफिकेट हासिल कर रहे हैं। फेसबुक, ट्विटर समेत सभी इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ऐसे सर्टिफिकेट की मानो बाढ़ आ गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 15 अगस्त तक करोड़ों देशवासी इस अनूठे अभियान का हिस्सा बन जाएंगे।

Happy Independence Day 2021: तकनीक का शानदार उपयोग, उपयोग में आसान

सबसे अच्छी बात यह है कि इस अभियान के लिए तकनीक का शानदार उपयोग किया गया है। यह बहुत आसान है और कोई भी सामान्य इन्सान उपयोग कर सकता है। rashtragaan.in पर क्लिक करते ही जो पेज खुलता है, वहां ‘Proceed’ या ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें। (यहां 12 भाषाओं के विकल्प मौजूद हैं।) अगले पेज पर पूरा नाम, उम्र, देश और राज्य की एंट्री करना होगी। इसके बाद ‘चलो गाएं’ या ‘Let’s Sing’ पर क्लिक करें। क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा और फ्रंट कैमरा चालू हो जाएगा।

 

गायन शुरू करने के लिए रिकॉर्ड बटन दबाएं। मोबाइल या डेस्कटॉप के फ्रंट कैमरे की मदद से सिंगर खुद को देख सकता है। ‘रिकॉर्ड करें’ पर क्लिक करते ही ‘जन-गण-मन’ की धुन चालू हो जाती है। आपको इस धुन के साथ गाना है। वीडियो अपने आप रिकॉर्ड हो जाएगा। राष्ट्रगान पूरा होने के बाद आप इसे सुन भी सकते हैं। अपलोड बटन दबाने पर वीडियो अपलोड हो जाएगा। दोबारा प्रयास करने के लिए पुन: आरंभ करें का विकल्प भी है। वीडियो अपलोड करते ही सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह कवायद इस लिहाज से भी बहुत पसंद की जा रही है कि इससे सभी लोगों को राष्ट्रगान का मौका मिल रहा है। दादा-दादी के साथ ही पोते-पोतियां भी इसका उपयोग कर रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com