मोदी 3.0: हर्ष मल्होत्रा बने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री

मोदी 3.0 टीम में दिल्ली से सांसद हर्ष मल्होत्रा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री बने हैं। जहां एक तरफ एक्सप्रेसवे समेत अन्य योजनाओं के गति पकड़ने के आसार हैं। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली को जाम से मुक्ति मिलेगी। 

एनसीआर को जाम की समस्या से निजात मिलने की आस जग गई है। केंद्र सरकार की कई योजनाएं एनसीआर में चल रही है, जिससे ट्रैफिक जाम से लोग पार पा सकेंगे। इसमें द्वारका एक्सप्रेसवे, अर्बन एक्सटेंशन-2, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुंबई कनेक्टर और कटरा एक्सप्रेस-वे शामिल है। 

साथ ही एलिवेटेड रोड की योजना बनी है। एलिवेटेड रोड वर्तमान सड़क से ऊपर उठकर चलेगा और हल्के वाहन इस एलिवेटेड रोड से आवागमन कर सकेंगे। पॉड टैक्सी भी चलाने की योजना है। दरअसल यह आस एनसीआर के लोगों को तब जगी है जब पूर्वी दिल्ली के सांसद हर्ष मल्होत्रा को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।

लोगों को उम्मीद है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के इस महत्वकांक्षी योजना को बतौर केंद्रीय राज्य मंत्री वह सहयोगी हर्ष मल्होत्रा रफ्तार देंगे। फिलवक्त धौला कुआं से मानेसर, गुरुग्राम तक बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना रहता है। इसके चलते घंटों जाम में फंसकर लोगों को परेशान होना पड़ता है। इसे ही देखते हुए पिछले कार्यकाल में नितिन गडकरी ने योजना तैयार की ताकि जाम से मुक्ति मिल सके। इनमें मुख्य रूप से पांच  परियोजनाएं शामिल है। 

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे अक्षरधाम से शुरू होगा और सिग्नेचर ब्रिज, गीता कॉलोनी होते हुए बागपत के रास्ते देहरादून तक जाएगा। इसके चालू होने से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर दबाव कम होगा। इस योजना को भी धार देने में हर्ष सहयोगी बन सकेंगे। इसी तरह द्वारका एक्सप्रेसवे 29 किलोमीटर लंबा आठ लेन वाला एक्सप्रेसवे है। दिल्ली में 10 किलोमीटर के हिस्से का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। 

इसके खुलने से दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे पर चढ़कर वाहन सीधे दिल्ली से बाहर निकलेगी। अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 योजना के तहत फरीदाबाद से सिंघु बॉर्डर तक जाएगा। इसकी लंबाई 74 किलोमीटर है। इसके अलावा कटरा एक्सप्रेसवे योजना है। दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे पर प्रतिदिन करीब डेढ़ लाख वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। एक्सप्रेसवे कनेक्टर जो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को दिल्ली से जोड़ेगा। 60 किलोमीटर लंबा है। वाहन आश्रम के पास इस कनेक्टर से चढ़ेंगी और सीधे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर पहुंच जाएंगी। 

बिना चालक वाली पॉड टैक्सी योजना को भी मिलेगी रफ्तार
बिना चालक वाली पॉड टैक्सी भी चलाने की योजना केंद्र सरकार की है। पिछले कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी औपचारिक घोषणा भी की थी। लाल कुंआ और मानेसर के बीच बिना चालक वाली टैक्सी दौड़ेगी।  यह करीब 13 किलोमीटर वाला ट्रैक प्रस्तावित है। जो दिल्ली, गुरुग्राम बार्डर से बादशाह पुर मोड सोहना रोड तक होगी। इस पर करीब 850 करोड़ खर्च होने का अनुमान है।

सार्वजनिक परिवहन परियोजना मेट्रिनो के निर्माण के लिए निविदाएं भी मिली थी। यह परियोजना धौलाकुंआ से हरियाणा के मानेसर के बीच 70 किलोमीटर मार्ग को जोडेगी। इससे एनसीआर में यातायात सुगम होगा। मेट्रिनो एक चालक रहित परिवहन प्रणाली है जो रोपवे पर चलती है। इसके साथ ही दिल्ली-जयपुर मार्ग में इलेक्ट्रिक बस दौड़ाने की भी योजना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com