मेयर के लिए महेश खींची और डिप्टी मेयर के लिए रविंद्र भारद्वाज उम्मीदवार

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी की ओर से उम्मीदवार महेश कुमार खांची होंगे। करोल बाग के देव नगर वार्ड-84 से पार्षद हैं। लंबे समय से पार्टी के लिए काम करते रहे हैं।

आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए उम्मीदवार का एलान कर दिया है। आप नेता गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी की ओर से उम्मीदवार महेश कुमार खांची होंगे। ये करोल बाग के देव नगर वार्ड-84 से पार्षद हैं। लंबे समय से पार्टी के लिए काम कते रहे हैं। इन्होंने जमीनी स्तर से काम शुरू किया। सबसे पहले बूथ प्रेजिडेंट, फिर वार्ड प्रेजिडेंट बने। इसी के साथ आम आदमी पार्टी ने डिप्टी मेयर पद के लिए रविंद्र भारद्वाज को उम्मीदवार बनाया है, जो अमन विहार से पार्षद हैं। वहीं, महेश खींची और रविंदर भारद्वाज ने दिल्ली मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है।

गोपाल राय ने कहा, ‘भाजपा चंडीगढ़ में मेयर बनाने के लिए वोट चुराने की हद तक चली गई। दिल्ली की जनता ने AAP को बहुमत दिया है, पहले भी हमने सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा था और हमारा मेयर बना था, उसी तरह इस बार भी AAP का मेयर बनेगा।’ 

MCD में भी एक साथ रहेगा INDI गठबंधन
गोपाल राय ने कहा कि एमसीडी में भी INDI गठबंधन एक साथ रहेगा। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में वोट चोरी का खेल पूरे देश ने देखा था। आम आदमी पार्टी भाजपा की हर साज़िश का मुक़ाबला करेगी। एमसीडी चुनाव में इस बार AAP और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ेगी और भाजपा की किसी भी साजिश को पूरा नहीं होने दिया जाएगा। 

26 अप्रैल को होगा चुनाव
मेयर का चुनाव 26 अप्रैल की सुबह 11 बजे से शुरू होगा। इसमें दिल्ली नगर निगम के 250 सदस्य, दिल्ली के 7 सांसद, 3 राज्यसभा सदस्य और 14 विधायक हिस्सा लेंगे। यदि भाजपा और आम आदमी पार्टी दोनों दलों के प्रत्याशी चुनाव में हिस्सा लेंगे तो इस दिन फिर से निगम सदन के अंदर भारी कोलाहल देखने को मिल सकता है।

इससे पहले दो बार हुए मेयर पद के चुनाव में और निगम सदन की बाकी सभी बैठकों में जमकर हंगामा देखने को मिला है। किसी भी बैठक में निगम से जुड़े विकास कार्यों पर चर्चा नहीं हो पाई है, लेकिन इस बार के सदन की मीटिंग में ये देखना दिलचस्प होगा कि पहले जहां सदन में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के खिलाफ दिखाई देते थे, वहीं इस बार कांग्रेस के सदस्यों ने आम आदमी पार्टी को समर्थन देने का निर्णय लिया है, इसलिए उम्मीद है कि गठबंधन दल इस बार ज्यादा मजबूती के साथ नजर आएगा।

कांग्रेस सदस्यों का सिटिंग प्लान बदल जाएगा
आम आदमी पार्टी को समर्थन देने के बाद कांग्रेस के सदस्यों का निगम सदन में सिटिंग प्लान बदल जाएगा। पहले कांग्रेस दल के सदस्य विपक्ष में शामिल होते थे, तब ये सदन में बांयी तरफ सबसे आगे बैठते थे, लेकिन आप को समर्थन देने के बाद इन्हें आप के पीछे बैठना पड़ेगा।

एमसीडी का कार्यकाल पांच साल का होता है। हर वित्त वर्ष के पहले माह में होने वाली सदन की पहली आम सभा की बैठक में मेयर का चुनाव होता है। मेयर डॉ. शैली ओबरॉय का कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो गया है। वह लगातार दो बार एकीकृत एमसीडी की मेयर रहीं। एमसीडी का चुनाव 4 दिसंबर 2022 को होने के बाद 7 दिसंबर को नतीजे आए थे। जिसमें आम आदमी पार्टी को सबसे ज्यादा वार्डों में जीत हासिल हुई। इसके बाद डॉ. शैली ओबरॉय पहली बार 22 फरवरी 2023 से 31 मार्च 2023 तक मेयर रहीं। उनका ये कार्यकाल मात्र 39 दिन का रहा। लेकिन अगली बार वे फिर से मेयर चुनी गईं और पूरे एक साल उन्होंने जिम्मेदारी निभाई। एमसीडी के नियमानुसार मौजूदा कार्यवाहक मेयर होने के नाते डॉ. शैली को अगले मेयर के चुनाव कराने के लिए निगम की साधारण सभा की बैठक की तारीख तय करनी थी। बुधवार को सुबह मेयर ने तारीख तय करके निगम सचिव को भेजी। इसके बाद निगम सचिव कार्यालय की ओर से मेयर चुनाव की अधिसूचना जारी की गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com