मालदीव को निशुल्क सैन्य सहयोग मुहैया कराएगा चीन

मालदीव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से द्वीप राष्ट्र की चीन से करीबी बढ़ती जा रही है। राष्ट्रपति मुइज्जू द्वारा भारतीय सैन्य कर्मियों के पहले समूह द्वारा देश छोड़ने की समय सीमा निर्धारित करने के कुछ सप्ताह बाद ही सोमवार को चीन ने मुफ्त सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए मालदीव के साथ रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए।

मुफ्त सैन्य सहायता देने वाले समझौते पर हुआ हस्ताक्षर

मालदीव के रक्षा मंत्री मोहम्मद घासन मौमून ने चीन के अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग कार्यालय के उपनिदेशक मेजर जनरल झांग बाओकुन से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। मौमून और मेजर जनरल बाओकुन ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए चीन द्वारा मालदीव गणराज्य को मुफ्त सैन्य सहायता देने वाले समझौते पर हस्ताक्षर किए।

श्रीलंका ने लगाई थी अनुसंधान जहाजों के प्रवेश पर प्रतिबंध

माले द्वारा चीन के अत्याधुनिक अनुसंधान जहाज शियांग यांग होंग 03 को बंदरगाह पर रुकने की अनुमति देने के कुछ दिन बाद चीनी सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने यह यात्रा की। गत पांच जनवरी को श्रीलंका ने इसी जहाज को अपने जलक्षेत्र में प्रवेश देने से इनकार कर दिया था। उसने कहा था कि पड़ोसी देश भारत की चिंताओं के कारण उसने अपने जल क्षेत्र में अनुसंधान जहाजों के प्रवेश पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com