माघ मेला-2020 में 20 बेड के दो अस्पताल और 10 मेडिकल पोस्ट बनाए जाएंगे…

हम यहां बात करेंगे आपकी, आपकी सुविधा की, क्योंकि आप प्रयागराज के माघ मेल-2020 में पधार रहे हैं। बेहिचक आइए आरै गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम में पुण्य की डुबकी लगाने के लिए अपने साथ वृद्ध माता-पिता और बच्चों को भी ले आइए। माघ मेला में किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी आने वाली दिक्कतों को लेकर परेशान न हों। यहां स्वास्थ्य विभाग की बेहतर व्यवस्था रहेगी। अस्पताल, एंबुलेंस के साथ ही मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के अन्य प्रबंध भी रहेंगे।

माघ मेला में 20 बेड के दो अस्पताल व 10 मेडिकल पोस्ट होंगे : सीएमओ

त्रिवेणी सभागार में कमिश्नर डॉ. आशीष कुमार गोयल ने माघ मेला की तैयारियों की समीक्षा की। सीएमओ ने बताया कि मेले में 20 बेड के दो अस्पताल और 10 मेडिकल पोस्ट बनाए जाएंगे। इसमें एक लगभग तैयार हो गया है और दूसरे का कार्य भी शुरू हो चुका है। सेक्टर दो में त्रिवेणी अस्पताल और सेक्टर चार में गंगा अस्पताल स्थापित किए जा रहे हैं। कुल 45 एंबुलेंस लगाई जाएंगी।

दिशा सूचक चिह्न, फ्लैक्स बोर्ड लगाएं : कमिश्नर

यातायात व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि क्राउड मैनेजमेंट का पहले से रिहर्सल किया जाए। श्रद्धालुओं के लिए सड़कों पर दिशा सूचक चिह्न, फ्लैक्स तथा बोर्ड आदि लगवाए जाएं। पार्किंग, डायवर्जन तय कर लें और नो इंट्री स्थलों को चिह्नित कर लें। कमिश्नर ने कहा कि सभी अधिकारी कार्य स्थल पर जाकर वहां की भौतिक स्थितियों के अनुसार योजनाओं का क्रियान्वयन करें। कहा कि मेला स्वच्छता के साथ सम्पन्न कराने के लिए पब्लिक टॉयलेट, कनात टॉयलेट आदि पर्याप्त संख्या में बनाए जाएं। कामगारों को मिलने वाले पारिश्रमिक का नियमित व समय से भुगतान करें। सभी कामगारों का सम्मेलन कर उन्हें मेले का महात्म्य भी बताएं। बैठक में डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, डीआइजी केपी सिंह आदि के साथ सभी विभागों के के अधिकारी मौजूद रहे।

माघ मेला के दौरान फ्लाइट बढ़ाने की कवायद

माघ मेला के दौरान कुछ शहरों की फ्लाइट बढ़ सकती है। इसके लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। अभी पांच शहरों के लिए फ्लाइट है। अब मेला के दौरान चेन्नई और अहमदाबाद के लिए फ्लाइट शुरू हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com