महाभियोग प्रस्ताव पास, डोनाल्ड ट्रंप को देना पड़ सकता है इस्तीफा…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाने की मंजूरी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव से मिल गई है। अब ऊपरी सदन सीनेट में ट्रंप पर मुकदमा चलाया जाएगा। अमेरिका के इतिहास में ट्रंप ऐसे तीसरे राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ महाभियोग को मंजूरी दी गई है। डेमोक्रेट सांसदों के बहुमत वाले अमेरिकी संसद के निचले सदन ने 197 के मुकाबले 230 मतों से महाभियोग को मंजूरी दे दी।

डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप हैं कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर जेलेंस्की पर 2020 में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच के लिए दबाव बनाया है। बाइडेन के बेटे उक्रेन की एक ऊर्जा कंपनी में बड़े अधिकारी हैं।

अब आगे क्या होगा?
अब रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाली सीनेट में राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ जांच शुरू होगी। ये जांच नेताओं के छोटे-छोटे समूह यानी समितियां करेंगी। हर एक समिति को इस मामले से जुड़े किसी एक चीज को समझने में महारत हासिल है जैसे कि विदेशी मामलों की समिति, आर्थिक मामलों की समिति और न्याय की समिति।

इस मामले में सार्वजनिक तौर पर गवाहों को भी बुलाया जाएगा। राष्ट्रपति के वकीलों को इस पूरी प्रक्रिया में हिस्सा लेने का हक हासिल होगा। अगर समिति ये तय करती है कि ट्रंप के खिलाफ आरोप तय किए जाएं तो इस पर सदन के सदस्य मतदान करेंगे।

अगर ट्रंप के खिलाफ दो तिहाई बहुमत के साथ अभियोग सिद्ध हो जाते हैं तो वह अमेरिकी इतिहास में महाभियोग की प्रक्रिया के चलते पद से हटाए जाने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे।

क्या ट्रंप को देना पड़ेगा इस्तीफा?
अमेरिका के उच्च सदन सीनेट में महाभियोग को लेकर जांच की जाएगी। यहां ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन को बहुमत प्राप्त है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि उन्हें राष्ट्रपति के पद से नहीं हटाया जाएगा।

रिपब्लिकन पार्टी का कहना है कि सीनेट की 100 सीटों में 53 सीटें उनके पास हैं और ट्रंप को पद से हटाने के लिए दो तिहाई मत जरूरी हैं। ऐसे में अगर ट्रंप की पार्टी (रिपब्लिकन) के लगभग 20 सांसद उनका साथ देने से इनकार करते हैं तभी कुछ बड़ी उथल-पुथल होगी। लेकिन, अब तक रिपब्लिकन पार्टी उनका साथ देती आई है।

क्या होता है महाभियोग

महाभियोग एक तरह की जांच है जिसके जरिए अमेरिकी कांग्रेस राष्ट्रपति को पद से हटा सकती है। महाभियोग की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होती है जिसे कांग्रेस के दो सदन अंजाम देते है।

पहले चरण में निचला सदन यानी हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स के नेता राष्ट्रपति पर लगे आरोपों को देखते हैं और तय करते हैं कि राष्ट्रपति पर औपचरिक तौर पर महाभियोग के आरोपों की जांच आगे बढ़ाना है या नहीं। यहां से पास होने के बाद ऊपरी सदन, सीनेट इस मामले की जांच करता है। जांच के दौरान अगर राष्ट्रपति दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें पद छोड़ना होता है और उनकी जगह उप राष्ट्रपति को कार्यभार संभालते हैं।

ट्रंप ने लोगों से कहा- ‘आप देख रहे हैं, मेरे साथ क्या हो रहा है’
जब संसद में ट्रंप के महाभियोग पर वोटिंग चल रही थी, तब वह मिशिगन के बैटल क्रीक में सभा को संबोधित कर रहे थे। यहां उन्होंने कहा कि हम लोगों के लिए नौकरियां पैदा कर रहे हैं और मिशिगन के लोगों के लिए लड़ रहे हैं। वहीं कट्टरपंथी और वामपंथी कांग्रेस मेरे खिलाफ ईर्ष्या, नफरत और गुस्से से भरी है। आप देख रहे हैं, मेरे साथ क्या हो रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com